Move to Jagran APP

34 साल का हुआ ये महान गेंदबाज, अब भी जारी है मैदान पर जलवा

इंग्लैंड के सबसे सफल तेज गेंदबाज आज 34 वर्ष के हो गए हैं।

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 05:09 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 01:25 AM (IST)
34 साल का हुआ ये महान गेंदबाज, अब भी जारी है मैदान पर जलवा

नई दिल्ली। इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट और वनडे मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन आज 34 वर्ष के हो गए। इंग्लैंड के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट और लगभग 200 वनडे मैच खेलने वाले एंडरसन क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

loksabha election banner

करियर की शुरुआत

एंडरसन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 20 वर्ष की उम्र में वर्ष 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। ये उनका पहला वनडे मैच था और अपने पहले वनडे मैच से पहले उन्होंने महज पांच सीनियर वनडे मैच खेले थे। वनडे में पदार्पण के लगभग एक वर्ष के बाद उनकी इंग्लैंड टेस्ट टीम में एंट्री हुई और वर्ष 2003 में उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला।

एंडरसन क्यों हैं खास

जेम्स एंडरसन इंग्लैंड टीम के लिए बेहद खास हैं। इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने का कमाल करने वाले वो पहले गेंदबाज हैं और फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में वो दुनिया के छठे नंबर के गेंदबाज हैं।

एंडरसन का क्रिकेट करियर

जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए अब तक 117 टेस्ट मैचों में 458 विकेट जबकि 194 वनडे मैचों में 269 विकेट ले चुके हैं। टेस्ट मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 43 रन देकर 7 विकेट जबकि वनडे में 23 रन देकर 5 विकेट है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.