विराट कोहली के चौकों-छक्कों से गणित सवाल हल कर रहे हैं स्मार्ट स्टूडेंट

Mon, 17 Jul 2017 06:11 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया इन दिनों अपना वेस्टइंडीज दौरा खत्म करके श्रीलंका दौरे की तैयारी में है। कप्तान विराट कोहली का भी कोच विवाद से पीछा छूट चुकाा है और अब विवादों के घेरे में दूसरे लोग हैं। 

हालांकि, विवाद हो या न हो, विराट कोहली हमेशा खबरों में बने रहते हैं। क्रिकेट की दुनिया में तो विराट कोहली के तमाम उदाहरण अभी से दिए जाने लगे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब विराट कोहली छात्र-छात्राओं की गणित के मुश्किल सवाल सीखने में भी मदद कर रहे हैं। 

जी नहीं, विराट कोहली ने किसी को ट्यूशन देना शुरू नहीं किया है, बल्कि तमाम ट्यूटर विराट कोहली की मदद से गणित के जटिल सवालों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। 

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि इन दिनों ऑनलाइन टीचिंग का काफी जोर है। ऐसे में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन टीचिंग देने वाले बायजू ऐप में मशहूर टीचर अनीता किशोर का मानना है कि कोई भी विषय बोरिंग नहीं होता। यह टीचर पर निर्भर करता है कि वह कैसे छात्रों का मन उस विषय में लगाए। इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट में गोल्ड मेडलिस्ट अनीता किशोर का कहना है कि हम एक सेशन में स्टूडेंट्स को 30 सवाल समझाते हैं। इन सवालों में हम उनकी रुचि के अनुसार, सवाल बनाते हैं, ताकि छात्र का रूझान अपने विषय के प्रति और बढ़े। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक आज के स्टूडेंट्स को विराट कोहली के शॉट्स की मदद से ट्रिग्नोमेट्री, रेशियो ऑफ साइन, कॉस, टैन आदि सीखने में बड़ी मदद मिल रही है। अनीता किशोर का कहना है कि बड़ी संख्या में छात्र टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के फैन हैं तो वह भी उनकी पसंद का ख्याल रखते हुए उनकी पसंद के सवाल गढ़ते हैं। इससे छात्रों की रुचि गणित या दूसरे विषयों के प्रति बढ़ती है और वे खेल-खेल में विषय की गहराई और उसे हल करने की ट्रिक भी जान जाते हैं। 

सिर्फ विराट कोहली नहीं, आज के जमाने के टीचर स्टूडेंट्स को विजुअल इफेक्ट्स, एनिमेशन, वीडियो गेम की मदद से छात्रों की राह आसान करने में जुटे हैं। बायजू पर सालान करीब 4 लाख स्टूडेंट अपनी पढ़ाई संबंधी जटिलताओं का समाधान करने ऑनलाइन आते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Tags: # Virat Kohli ,  # Team India ,  # Captain Kohli ,  # Modern students ,  # Online learning Apps ,  # Maths questions ,  # Head Coach ,  # India vs West Indies ,  # India vs Sri Lanka ,  # Cricket News in Hindi , 

PreviousNext
 

संबंधित

अनिल कुंबले का इस्तीफा विराट कोहली को ऐसे पड़ सकता है भारी

कप्तान से विवाद के बाद फिलहाल ऐसा मुश्किल ही लग रहा है कि वह कॉमेंट्री बॉक्स या प्रशासक की भूमिका में नजर आएंगे।