Move to Jagran APP

EPFO से EPF का पैसा ऑनलाइन निकालने का Step-By-Step तरीका

जानिए ऑनलाइन माध्यम से पैसा निकालने का स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 04:56 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 04:56 PM (IST)
EPFO से EPF का पैसा ऑनलाइन निकालने का Step-By-Step तरीका
EPFO से EPF का पैसा ऑनलाइन निकालने का Step-By-Step तरीका

नई दिल्ली (जेएनएन)। डिजिटलीकरण के दौर में रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भी हाईटेक हो गया है। अब आपको ईपीएफ कोष में जमा राशि की निकासी के लिए कर्मचारी भविष्य निधि दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अब आप सारा काम ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। हम अपनी खबर के माध्यम से आपको ऑनलाइन माध्यम से पैसा निकालने का स्टेप बाई स्टेप तरीका बताएंगे।

loksabha election banner

फंड निकासी से पहले निपटाएं ये काम:
ईपीएफ फंड में जमा पैसा निकालने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानि UAN एक्टिवेटेड है या नहीं। साथ ही इसके साथ जुड़ा मोबाइल नंबर भी चालू होना चाहिए, यानी की एक्टीवेट। साथ ही क्लेाम करने से पहले आप अपने आधार को EPFO डेटाबेस से जोड़ना बिल्कुल भी न भूलें। ऐसा करने से आपका इलेक्ट्रॉ निक तरीके से केवाईसी (नो योर कस्टमर) हो जाएगा और क्लेबम करते समय आपको आधार अथॉरिटी की तरफ से एक OTP आएगा।

यूएएन आधार नहीं जुड़ा हो तो क्या:
आपको मालूम होना चाहिए कि आप ऑनलाइन क्ले म तभी कर सकते हैं जब आपका आधार रजिस्टिर्ड हो। ऐसा नहीं होने की सूरत में वेबसाइट आपसे आधार को यूएएन नंबर (UAN) से जोड़ने को कहेगा।

बैंक की जानकारी दें:
आप अपने ईपीएफ फंड में जमा पैसा जिस बैंक अकाउंट में मंगवाना चाहते हैं उसकी विस्तृत जानकारी क्लेम के दौरान दें। मसलन बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और उसका IFSC कोड इत्यादि। साथ ही ध्यान रहे कि आपका पैन नंबर भी EPFO की वेबसाइट पर अपडेटेड होना चाहिए। अगर आपने अभी तक EPFO की वेबसाइट पर अपना आधार, PAN और बैंक डिटेल्सी नहीं दी है तो पहले इस काम को पूरा करें।

कैसे करें ऑनलाइन क्लेम:
ऑनलाइन क्लेनम करने के लिए आपको कंपोजिट क्लेरम फॉर्म भरने की जरूरत होगी। इसकी खास बात यह होती है कि इसमें आपसे संबंधित अधिकतर जानकारियां पहले से ही भरी हुई होंगी। पूरा फॉर्म भरने के बाद आपको इसे सबमिट करना होगा। क्लेुम करने के 10 से 15 दिनों के भीतर ही ईपीएफ में जमा आपके पैसे आपके खाते में आ जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.