Move to Jagran APP

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के बाद वेरिफिकेशन भी जरूरी, ये है तरीका

जानिए ITR फाइलिंग के बाद भी ई-वेरिफिकेशन न होने की स्थिति में क्या करें

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 05:47 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 03:03 PM (IST)
इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के बाद वेरिफिकेशन भी जरूरी, ये है तरीका
इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के बाद वेरिफिकेशन भी जरूरी, ये है तरीका

नई दिल्ली (प्रवीण द्विवेदी)। अगर आपने वित्त वर्ष 2017 के लिए आईटीआर फाइलिंग की है, लेकिन ई-वेरिफिकेशन नहीं करवा पाएं हैं तो यह आपके लिए परेशानी वाली बात है क्योंकि सिर्फ आईटीआर फाइलिंग ही नहीं बल्कि इसका वेरिफिकेशन भी जरूरी होता है। आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2017 है। इस स्थिति में करदाताओं को क्या करना चाहिए हमने इस बारे में ई-मुंशी के टैक्स एक्सपर्ट और चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) अंकित गुप्ता से बात की है।

loksabha election banner

अगर आईटीआर फाइलिंग के बाद भी आपका वेरिफिकेशन न हुआ हो तो आप इस स्थिति में 5 तरीके इस्तेमाल में ला सकते हैं। लेकिन उससे पहले जानिए ई वेरिफिकेशन न करवाने से क्या होगा...

ई-वेरिफिकेशन न करवाने से क्या होगा?

अगर आपने तय समय सीमा तक ई-वेरिफिकेशन नहीं किया है तो आपका रिफंड नहीं आएगा।

अगर आपने 120 दिनों तक (आईटीआर फाइलिंग वाले दिन से) ई-वेरिफिकेशन नहीं करवाया तो आयकर विभाग के अधिकारी के पास यह अधिकार होता है कि वह यह कह दे कि आपने आईटीआर फाइल नहीं किया है।

अब जानिए क्या है समाधान: आईटीआर फाइलिंग के बाद भी ई-वेरिफिकेशन न होने की सूरत में आप इन पांच तरीकों को अपना सकते हैं। जानिए इनके बारे में......

1. एक्नॉलेजमेंट (Acknowledgement), ITRV फॉर्म निकालकर उसपर हस्ताक्षर (साइन) करें और आयकर विभाग के ऑफिस में भेज दें।

2. अगर आधार कार्ड आपके इनकम टैक्स पैन नंबर से लिंक्ड है तो आप इसे आधार कार्ड से भी ई-वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। आयकर विभाग की साइट पर जाकर अगर आप ई-वेरिफिकेशन विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आ जाएगा इसे ईवीसी (इलेक्ट्रानिक वेरिफिकेशन कोड) कहा जाता है, इस माध्यम से भी आप ई-वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

3. मोबाइल और ई-मेल के जरिए भी आप ऐसा कर सकते हैं। आप मोबाइल ओटीपी के जरिए भी ई-वेरिफिकेशन कर सकते हैं। हालांकि यह सुविधा छोटे करदाताओ के लिए है।

4. बैंक अकाउंट और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी आप ऐसा कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग में एक ई-वेरिफाई रिटर्न का विकल्प होता है, यहां से भी आप ई-वेरिफिकेशन आसनी से कर सकते हैं।

5. डिजिटल सिगनेचर के जरिए भी ऐसा किया जा सकता है। आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर आपको डिजिटल सिग्नेचर पर क्लिक करके अपना पासवर्ड इनसर्ट करवाना होगा। आपके रिटर्न का ई-वेरिफिकेशन हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.