Move to Jagran APP

इंडियन आईटी इंडस्ट्री एच-1बी वीजा पर निर्भर नहीं: विशाल सिक्का

विशाल सिक्का का कहना है कि भारतीय आईटी सेक्टर एच1बी वीजा पर निर्भर नहीं है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 07:28 AM (IST)
इंडियन आईटी इंडस्ट्री एच-1बी वीजा पर निर्भर नहीं: विशाल सिक्का
इंडियन आईटी इंडस्ट्री एच-1बी वीजा पर निर्भर नहीं: विशाल सिक्का

नई दिल्ली (जेएनएन)। इन्फोसिस सीईओ विशाल सिक्का ने उस अवधारणा को पूरी तरह से खारिज कर दिया है कि इंडियन आईटी सेक्टर बिजनेस के लिहाज से पूरी तरह से एच-1बी वीजा पर निर्भर नहीं है। इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने उन कंपनियों को कड़ी चेतावनी जारी की थी कि जो कम वेतन पर विदेशी श्रमिकों नियुक्त करने के लिए अधिक संख्या में एच-1बी वीजा के लिए आवेदन करती है।

loksabha election banner

सिक्का ने यह भी कहा कि भारतीय आईटी कंपनियों को उन नए अवसरों पर अपनी पकड़ बनानी होगी जो नई तकनीकों के चलते पैदा हो रहे हैं, जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ताकि वो इस तेजी से बदलते हुए इन्फोटेक माहौल में अपने वैश्विक नेतृत्व को बड़े पैमाने पर बरकरार रख पाएं।

सिक्का ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया, “यह कहना पूरी तरह से गलत होगा कि हम एच-1बी वीजा पर पूरी तरह से निर्भर हैं। उदाहरण के तौर पर आप अगर बीते 10 सालों पर नजर दौड़ाएं तो आप पाएंगे कि हर साल करीब 65,000 के आस-पास एच-1बी वीजा की अनुमति मिलती थी। इस हिसाब से दस सालों में यह संख्या करीब 650,000 के आस पास बैठती है। और हम सामूहिक रुप से लाखो लोगों को नौकरी दे रहे हैं। इंफोसिस ने अकेले 200,000 कर्मचारियों को और टीसीएस ने इसके आस-पास लोगों को नौकरियां दी हैं।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.