अमेरिकी शेयर बाजार सर्वोच्च स्तर पर, डाओ जोंस ने पहली बार छुआ 20,000 का स्तर

Thu, 26 Jan 2017 03:32 PM (IST)

नई दिल्ली। बुधवार के कारोबारी सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार अपनी ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए। प्रमुख सूचकांक डाओ जोंस ने पहली बार 20,000 के आंकड़े को छुआ। भारतीय समयानुसार करीब 10 बजे डाओ जोंस 0.80 फीसदी की बढ़त के साथ 20072.92 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। वहीं दूसरे सूचकांक नैस्डेक 0.82 फीसदी की तेजी के साथ 5647.05 के स्तर पर और एसएंडपी 0.69 फीसदी की बढ़त के साथ 2295.76 के स्तर पर कारोबार करते दिखे।

क्या रही उछाल की वजह:

अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को दिखी इस तेजी का कारण नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियां हैं। साथ ही यूएस स्टॉक मार्केट में यह तेज गतिविधि बोइंग और आईबीएम के बढ़ते योगदान के कारण भी देखने को मिली है। यूएसबैंक वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य इक्विटी रणनीतिकार टैरी सेंडवेन ने बताया, “डाओ जोन्स की ओर से 20,000 का स्तर तोड़ने के बाद यह स्पष्ट रूप से उच्च लिवाली और उच्च बिकवाली वाला बाजार बन गया है।” उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति अपने एजेंडे के साथ काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

निवेश के दौरान रखा इन बातों का ख्याल तो कभी नहीं होगी पैसों की कमी

थिंक मार्केट के मुख्य बाजार विश्लेषक नईम असलम ने बताया, “व्यापारी वर्ग बुनियादी सुविधाओं पर होने वाले खर्च की जानकारी का इंजतार कर रहा था और अब उनके पास एक स्पष्ट तस्वीर है। इससे बड़ा कुछ भी नहीं हो सकता है।”20,000 का स्तर तोड़ने से डाओ अब ताजा पूंजी के निवेश के लिए उन निवेशकों को आकर्षित कर रहा है, जो कि ऐसे मौके का इंतजार कर रहे थे।

भारत की जीडीपी ग्रोथ तीसरी तिमाही में 6 फीसदी रह सकती है: नोमुरा

Tags: # Dow ,  # U.S. equities ,  # Donald Trump ,  # Traders ,  # us stock market ,  # business news , 

 

संबंधित

डॉलर के मुकाबले रुपया 4 माह के निचले स्तर पर, जानिए क्यों हुआ ऐसा?

आरबीआइ के मौद्रिक नीति की समीक्षा के एक दिन बाद ही डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर साढ़े चार माह के निचले स्तर पर आ गया। आज डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 61.20 रुपये है जो कल 60.