Move to Jagran APP

अबतक इन बैंकों ने घटाया सेविंग एकाउंट पर ब्याज, इनमें कहीं आपका बैंक तो नहीं

जानिए किस बैंक ने की सेविंग एकाउंट जमा पर कितनी कटौती की है

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 07:04 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 07:09 PM (IST)
अबतक इन बैंकों ने घटाया सेविंग एकाउंट पर ब्याज, इनमें कहीं आपका बैंक तो नहीं
अबतक इन बैंकों ने घटाया सेविंग एकाउंट पर ब्याज, इनमें कहीं आपका बैंक तो नहीं

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, कर्नाटका बैंक, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के बाद एचडीएफसी, यस बैंक, इंडसइंड बैंक और पीएनबी ने भी बचत खाता जमाओं पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है। जानिए किस बैंक ने की कितनी कटौती-

prime article banner

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी गुरुवार को बचत खाते की ब्याज दर आधा फीसद घटाने का एलान कर दिया। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) की ओर से शुरू की गई ब्याज कटौती की मुहिम में सरकारी और निजी क्षेत्र के दूसरे नंबर के बैंक भी शामिल हो गए। एचडीएफसी और पीएनबी ने सेविंग अकाउंट पर ग्राहकों की ब्याज दर घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दी है। यही नहीं, पंजाब नेशनल बैंक ने एक करोड़ से कम राशि वाली मियादी जमाओं (एफडी) पर भी ब्याज दर में 0.40 फीसद की कमी कर दी है

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक ने गुरुवार को बचत खाता जमाओं पर ब्याज दरे घटा दी है। जिन ग्राहकों के एकाउंट में 50 लाख रुपये से कम की राशि है उन्हें 3.5 फीसद सालाना की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, जिन ग्राहकों के एकाउंट में 50 लाख रुपये या उससे ज्यादा है उन्हें चार फीसद सालाना की दर से ब्याज मिलेगा। बैंक ने बताया है कि बदलाव की गई दरें रेजिडेंट और नॉन रेजिडेंट दोनों ग्राहकों पर लागू होंगी। यह नई दरें 19 अगस्त, 2017 से लागू हो जाएंगी।

यस बैंक
यस बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दर को एक फीसद घटाकर पांच फीसद वार्षिक कर दिया है। निजी क्षेत्र के इस बैंक ने बुधवार को यह एलान किया। एक लाख रुपये से कम जमा वाले सेविंग एकाउंट पर यह सालाना ब्याज दर लागू होगी। इससे अधिक और एक करोड़ रुपये से कम जमाराशि वाले खाते में ब्याज दर पूर्ववत छह फीसद बनी रहेगी। नई ब्याज दर पहली सितंबर से लागू होगी।

एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक ने सेविंग एकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती का एलान कर दिया है। बैंक ने 50 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है। इसके बाद अब ब्याज दर 3.5 फीसद हो गई है। बैंक ने स्पष्ट किया है कि पांच लाख से ऊपर के जमा पर चार फीसद की ब्याज दर बरकरार रहेगी। जानकारी के मुताबिक नई दरें आठ अगस्त से लागू हो गईं हैं। आपको बता दें कि इससे पहले एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक ने भी ब्याज दरों को कम किया था। एसबीआई पर घटी ब्याज दरें 31 जुलाई से लागू हो चुकी हैं।

SBI
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बचत खाते पर ब्याज दरों को 0.5 फीसद घटाया था। बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि अब नई व्यवस्था के तहत बचत खाते में 1 करोड़ रुपए तक की जमा पर एसबीआई की ओर से 3.5 फीसद की दर से ब्याज दिया जाएगा। यह ब्याज दर पहले 4 फीसद थी। हालांकि अगर बचत खाते में बैलेंस 1 करोड़ रुपए से ऊपर होगा तो आपको उसपर 4 फीसद का सालाना ब्याज ही मिलेगा। वहीं एसबीआई ने हाल ही में कुछ मैच्योरिटी के लिए टर्म डिपॉजिट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती की थी।

ICICI बैंक
निजी क्षेत्र के बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने भी डिपॉजिट पर ब्याज कम कर दिया है। बैंक ने 1 करोड़ रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.25 फीसद तक की कटौती की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK