Move to Jagran APP

टेलिकॉम सेक्टर अगले साल तक देगा 30 लाख रोजगार, एसोचैम की एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एसोचैम और केपीएमजी की एक संयुक्त स्टडी में सामने आया है कि वर्ष 2018 तक 30 लाख नए नौकरियों के अवसर पैदा होंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 01:50 PM (IST)
टेलिकॉम सेक्टर अगले साल तक देगा 30 लाख रोजगार, एसोचैम की एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
टेलिकॉम सेक्टर अगले साल तक देगा 30 लाख रोजगार, एसोचैम की एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश में 4जी तकनीक से डेटा का इस्तेमाल में तेजी, बाजार में आए नए खिलाड़ी, डिजिटल वॉलेट और स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता के चलते तकनीक की मांग को लगातार बढ़ा रहा है। इससे वर्ष 2018 तक देशभर में दूरसंचार क्षेत्र में करीब 30 लाख नई नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। यह जानकारी गुरुवार को एसोचैम और केपीएमजी की एक संयुक्त स्टडी में सामने आई है।

prime article banner

वर्ष 2021 तक 5जी, एम2एम और इंफोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशंस टेक्नोलॉजी (आईसीटी) जैसी उभरती तकनीकों से उम्मीद की जा रही है कि करीब 8,70,000 लोगों के लिए रोजगार अवसर पैदा होंगे। स्टडी में बताया गया है कि इस क्षेत्र में मौजूदा मैनपावर (मानव श्रम) संख्या और कौशल के मामले में आगे आने वाली मांग को पूरा करने में असक्षम हो सकते हैं।

यहां कौशल की कमी को पूरा करने की जरूरत है। इंफ्रा और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट, एप्लीकेशन डेवेलेपर्स, सेल्स एग्जीक्यूटिव्स, इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्निशियन, हैंडसेट टेक्नीशियन आदि में कौशल लोगों की मांग सबसे अधिक होगी। साथ ही मौजूदा टेक्नोलॉजी के साथ काम कर रहे लोगों को भी भविष्य में आने वाली नई तकनीक के लिए ट्रेन करना होगा। दूरसंचार क्षेत्र की मांग और कौशल जरूरत को पूरा करने के लिए टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल गठित की गई है।

दूरसंचार क्षेत्र बीते कुछ वर्षों से सब्सक्राइबर के मामले में वार्षिक आधार पर 19.6 फीसद और राजस्व के मामले में 7.07 फीसद की दर से विकास कर रहा है। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियां अपने नेटवर्क और मौजूदा नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने के लिए लगातार निवेश कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.