होम»»

शुल्क मुक्त चीनी का और आयात नहीं होगा: पासवान

Sun, 13 Aug 2017 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश में चीनी का पर्याप्त स्टॉक है, इसलिए अभी शुल्क मुक्त चीनी के और आयात की सरकार की कोई योजना नहीं है। केंद्रीय खाद्य व उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने शनिवार को यह बात कही। अक्टूबर से शुरू होने जा रहे अगले सीजन में चीनी की पर्याप्त आपूर्ति और कीमत में स्थिरता सुनिश्चित करने के क्रम में सरकार ने गन्ना मिलों को पेराई जल्द शुरू करने को कहा है।

मंत्री ने कहा कि कीमतें स्थिर हैं और आने वाले त्योहारी मौसम में भी इनके स्थिर बने रहने का अनुमान है। पिछले महीने सरकार ने सस्ते आयात पर लगाम लगाने के लिए चीनी पर आयात शुल्क को 50 फीसद बढ़ा दिया था। पासवान ने कहा, ‘मांग के अनुरूप घरेलू स्तर पर पर्याप्त चीनी है।’

भारत में चालू चीनी वर्ष 2016- 17 (अक्टूबर से सितंबर) के दौरान चीनी की कुल आपूर्ति 2.79 करोड़ टन रही है। इसमें पिछला बकाया स्टॉक 70 लाख टन और सालभर के दौरान 2.04 करोड़ टन का चीनी उत्पादन और 5 लाख टन का आयात शामिल है। राम विलास पासवान ने कहा, 'यह मात्रा देश में चीनी की नई आवक होने तक घरेलू मांग की पूर्ति के लिए पर्याप्त है। अक्टूबर महीने के बाद से नई चीनी का उत्पादन शुरू होगा।'

अनुमान लगाया जा रहा है कि देश में चीनी का घरेलू उत्पादन अगले महीने समाप्त होने वाले चीनी सत्र में 2.04 करोड़ टन रह सकता है। यह आंकड़ा बीते वर्ष के 2.51 करोड़ टन की तुलना में कम रहेगा।

 

Tags: # Ram Vilas Paswan ,  # duty free ,  # sugar ,  # import ,  # supply ,  # demand ,  # business news in hindi , 

PreviousNext
 

संबंधित

कडे़ फैसलों से फीकी होगी मिठास, चीनी पर बढ़ेगा आयात शुल्क

केंद्र सरकार आम आदमी को महंगाई की कड़वी दवा का एक और डोज देते हुए चीनी पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। इससे चीनी के दाम 3 रुपये किलो तक बढ़ सकते हैं।