Move to Jagran APP

नैस्कॉम ने कहा युवाओं को नौकरी के लिए अपनी स्किल को बदलना होगा

आइटी उद्योग में युवाओं के लिए नौस्कॉम के पास अच्छी और बुरी दोनों खबर हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 19 May 2017 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 11:01 AM (IST)
नैस्कॉम ने कहा युवाओं को नौकरी के लिए अपनी स्किल को बदलना होगा
नैस्कॉम ने कहा युवाओं को नौकरी के लिए अपनी स्किल को बदलना होगा

नई दिल्ली (जेएनएन)। सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) सेक्टर में नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए इस उद्योग की सबसे बड़ी संस्थान नैस्कॉम के पास एक बुरी और एक है। यह है कि पहले के मुकाबले आइटी सेक्टर में नौकरियों में कमी आई है। लेकिन यह है कि युवाओं को नौकरी चाहिए तो उन्हें अपने कौशल में भी बदलाव करना होगा यानी उद्योग की बदलती मांग के मुताबिक प्रशिक्षण हासिल करने वालों के लिए रोजगार की कमी नहीं होगी।

loksabha election banner

नैस्कॉम ने इस तरह की सूचनाओं को एक सिरे से खारिज किया है कि उद्योग में बड़े पैमाने पर नौकरियों को खत्म किया जा रहा है। नैस्कॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने नौकरियों की स्थिति पर एक रिपोर्ट जारी की है। उन्होंने इस बात से साफ इन्कार किया है कि बड़ी कंपनियां 50 हजार से ज्यादा लोगों की छंटनी कर रही हैं।

भारतीय आईटी कंपनियों में घबराहट स्वाभाविक: रजत गुप्ता

मैकेंजी के पूर्व प्रमुख रजत गुप्ता ने कहा है कि भारतीय आइटी कंपनियों में घबराहट होना स्वाभाविक है। कंपनियां बदलते माहौल में खुद को नहीं बदल पाईं। उन्होंने कहा कि आज उद्योग लगातार इनोवेशन में लगा है क्योंकि आइटी के बेसिक कार्य ऑटोमेटेड हो गये हैं। एडवांस्ड इनोवेशन जैसे आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, वचरुअल रियल्टी, क्लाउड कंप्यूटिंग ने टैक्नोलॉजी की दुनिया में जगह बना ली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.