होम»»

नैस्कॉम ने कहा युवाओं को नौकरी के लिए अपनी स्किल को बदलना होगा

Fri, 19 May 2017 11:01 AM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) सेक्टर में नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए इस उद्योग की सबसे बड़ी संस्थान नैस्कॉम के पास एक बुरी और एक है। यह है कि पहले के मुकाबले आइटी सेक्टर में नौकरियों में कमी आई है। लेकिन यह है कि युवाओं को नौकरी चाहिए तो उन्हें अपने कौशल में भी बदलाव करना होगा यानी उद्योग की बदलती मांग के मुताबिक प्रशिक्षण हासिल करने वालों के लिए रोजगार की कमी नहीं होगी।

नैस्कॉम ने इस तरह की सूचनाओं को एक सिरे से खारिज किया है कि उद्योग में बड़े पैमाने पर नौकरियों को खत्म किया जा रहा है। नैस्कॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने नौकरियों की स्थिति पर एक रिपोर्ट जारी की है। उन्होंने इस बात से साफ इन्कार किया है कि बड़ी कंपनियां 50 हजार से ज्यादा लोगों की छंटनी कर रही हैं।

भारतीय आईटी कंपनियों में घबराहट स्वाभाविक: रजत गुप्ता

मैकेंजी के पूर्व प्रमुख रजत गुप्ता ने कहा है कि भारतीय आइटी कंपनियों में घबराहट होना स्वाभाविक है। कंपनियां बदलते माहौल में खुद को नहीं बदल पाईं। उन्होंने कहा कि आज उद्योग लगातार इनोवेशन में लगा है क्योंकि आइटी के बेसिक कार्य ऑटोमेटेड हो गये हैं। एडवांस्ड इनोवेशन जैसे आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, वचरुअल रियल्टी, क्लाउड कंप्यूटिंग ने टैक्नोलॉजी की दुनिया में जगह बना ली है।

Tags: # Nasscom ,  # IT sector ,  # Youth ,  # Jobs ,  # employment ,  # Business news in hindi , 

PreviousNext
 

संबंधित

नास्कॉम को आइटी सेक्टर की ग्रोथ घटने की आशंका नहीं

आइटी कंपनियों के शीर्ष संगठन नास्कॉम के प्रेसीडेंट आर चंद्रशेखर ने बताया कि आइटी सेवाओं के लिए मांग में कमी नहीं है।