Move to Jagran APP

पूर्वोत्तर में स्टार्टअप लगाने आ रहे युवा: पूर्वोत्तर विकास मंत्री

सिंह ने ‘स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया’ को दुनिया की एक अनूठी योजना बताया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 11:28 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2017 11:28 AM (IST)
पूर्वोत्तर में स्टार्टअप लगाने आ रहे युवा: पूर्वोत्तर विकास मंत्री
पूर्वोत्तर में स्टार्टअप लगाने आ रहे युवा: पूर्वोत्तर विकास मंत्री

नई दिल्ली(आइएएनएस)। भारत सरकार के ‘स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया’ अभियान के तहत पूर्वोत्तर में नए उद्यम लगाने के लिए युवा आगे आ रहे हैं। पूर्वोत्तर विकास मंत्री जितेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्टार्टअप के लिहाज से पूर्वोत्तर लोगों का पसंदीदा ठिकाना होगा।

loksabha election banner

जितेंद्र सिंह एसोचैम के विश्व उद्यमिता दिवस सम्मेलन में हिस्सा लेने आए थे। सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा, ‘कोई भी युवा जो पूर्वोत्तर में उद्यम लगाने का फैसला करेगा, योजना के तहत मिलने वाली तमाम सहायता के अलावा मेरा मंत्रालय उसे शुरुआती पूंजी भी मुहैया कराएगा। ऐसे में स्टार्टअप लगाने के लिए उन्हें किसी तरह की वित्तीय समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।’ मंत्री के मुताबिक केंद्र सरकार पूर्वोत्तर के राज्यों को नए उद्यमों के लिहाज से पसंदीदा ठिकाना बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसके लिए वहां आवश्यक ढांचागत विकास किए जा रहे हैं।

जितेंद्र सिंह ने ‘स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया’ को दुनिया की एक अनूठी योजना बताया। इस योजना में तीन साल तक कर से छूट मिलती है। साथ ही तीन महीने के भीतर उन्हें एक्जिट करने का भी विकल्प मिलता है। उन्होंने कहा, ‘यह इसलिए संभव हो पाया है, क्योंकि सरकार ने युवाओं में छिपी उद्यमिता की प्रतिभा को पहचाना है। नीतियां पहले भी अनुकूल थीं, लेकिन तब प्रेरणा की कमी थी।

संभवत: ढांचागत समस्याएं भी थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सक्रियता के कारण पिछले कुछ वर्षो में न केवल विदेशी निवेशक आकर्षित हुए हैं, बल्कि विदेश में बस गए युवा भी स्वदेश वापसी के लिए प्रेरित हुए हैं। भारत के कारोबारी माहौल में आए बदलाव का यह प्रत्यक्ष प्रमाण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.