Move to Jagran APP

नई चर्चाओं के बाद भी एयर इंडिया का विस्तार जारी

निजीकरण की तमाम चर्चाओं के बीच एयर इंडिया का विस्तार हो रहा है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 01:50 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 01:50 PM (IST)
नई चर्चाओं के बाद भी एयर इंडिया का विस्तार जारी
नई चर्चाओं के बाद भी एयर इंडिया का विस्तार जारी

नई दिल्ली (पीटीआई)। एयर इंडिया के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर अश्वनी लोहानी ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की एयर लाइन एयर इंडिया को निजी हाथों में सौंपने की चर्चाओं से उसकी योजनाओं पर कोई असर नहीं है। प्रबंधन उसके पुनरुद्धार के लिए सभी संभव प्रयास कर रहा है।

loksabha election banner

लोहानी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि एयर इंडिया को वित्तीय दृष्टि से पटरी पर लाने के लिए हम वह सब कर रहे हैं जो किया जा सकता है। हम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूटों पर नई उड़ानें शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए भर्तियां भी हो रही हैं। उन्होंने कहा कि हमें 50000 करोड़ रुपये का भारी भरकम कर्ज का बोझ विरासत में मिला है। इसके अलावा एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय से जुड़ी समस्याएं भी हैं।

उन्होंने टाटा समूह की ओर से एयर इंडिया की हिस्सेदारी खरीदने के लिए विचार किये जाने की चर्चाओं पर कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया के विनिवेश पर वह कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं। यह सरकार के अधिकार में है। हालांकि उन्होंने इस बात से इन्कार किया है कि निजीकरण की चर्चाओं से राष्ट्रीय एयरलाइन की विस्तार योजनाओं को कोई धक्का लगा है।

लोहानी ने कहा कि विस्तार योजना बेरोकटोक जारी है। अगले कुछ महीनों में 22 छोटे व बड़े विमानों को एयरलाइन के बेड़े में शामिल किया जाएगा। हर साल हमारी एविएशन मार्केट में स्थिति सुधर रही है। हमारे बारे में नकारात्मक बातें भी कम हुई हैं। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया वाशिंगटन, स्टॉकहोम और कोपेनहेगन के लिए अगले महीनों में फ्लाइट शुरू करने जा रही है। हम लॉस एंजिलिस अफ्रीकी देशों और कुछ और शहरों के लिए फ्लाइट शुरू करने जा रहे हैं। परिचालन पर उन्होंने कहा कि फ्लाइट में देरी काफी कम हुई है। उन्होंने दावा किया कि एयरलाइन 300-400 पायलट और 600-700 कैबिन स्टाफ की भर्ती करने की योजना पर काम कर रही है।

एयर इंडिया प्रमुख के अनुसार फ्रांस की कंपनी एटीआर की ओर से निर्मित दस 72 सीटों वाले छोटे विमान भी जल्दी ही एयर इंडिया के बेड़े में शामिल हो जाएंगे। इससे छोटे शहरों को हवाई सेवा शुरू करना संभव होगा। इन रूटों पर एयर इंडिया की मौजूदगी मजबूत होगी। उसने इंदौर से अहमदाबाद और जयपुर के लिए भी अगस्त-सितंबर में फ्लाइट शुरू करने की योजना बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.