Move to Jagran APP

जानिए बैंक कैसे जानता है आपकी क्रेडिट रेटिंग

बैंक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को चेक करके ही आपकी लोन की अर्जी को मंजूरी देता है...

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 26 Jul 2017 10:14 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jul 2017 10:14 PM (IST)
जानिए बैंक कैसे जानता है आपकी क्रेडिट रेटिंग
जानिए बैंक कैसे जानता है आपकी क्रेडिट रेटिंग

नई दिल्ली (जेएनएन)। नए शहर में नौकरी की तलाश में आए हजारों युवाओं के मन में नौकरी मिलने के बाद अपना खुद का एक घर होने का सपना रहता है। जैसा कि माना जा रहा है कि जीएसटी कानून के लागू होने के बाद अब पहले के मुकाबले घर खरीदना काफी आसान हो गया है। घर खरीदने के लिए लोग सामान्यतया: लोन के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बैंक से लोन लेना आसान नहीं होता, क्योंकि बैंक तमाम मानकों पर परखने के बाद ही आपके लोन को मंजूरी देता है। इन मानकों में सबसे अहम होता है सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर। इस खबर के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट स्कोर क्या है और लोन के मामले में यह कितना महत्वपूर्ण होता है।

loksabha election banner

क्या होता है क्रेडिट स्कोर:

आपका क्रेडिट स्कोर दरअसल आपकी ओर से पूर्व में लिए गए लोन और उसके चुकाने का ब्यौरा भर होता है। बैंक आपके लोन की अर्जी को आपका क्रेडिट स्को‍र चेक करने के बाद ही मंजूर करता है। इसमें आपकी वित्तीय गतिविधियों को परखा जाता है। अगर, अपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो बैंक आपको आसानी से लोन मुहैया करा देते हैं।

कैसे प्रभावित होता है आपका क्रेडिट स्कोर: आपका क्रेडिट स्कोर कई कारकों से प्रभावित होता है, जैसे कि...

पेमेंट हिस्ट्री: अगर लिए गए किसी भी लोन का भुगतान समय पर करना आपकी आदत में शुमार है तो यह आपके लिए बेहतर है। क्योंकि समय पर पेमेंट करना कर्जदाता को यह बताता है कि आप लोन को चुकाने की इच्छा रखते हैं, साथ ही आपका यह व्यवहार आपको कैरेक्टर को भी बयां करने के लिए काफी होता है, मतलब आप फ्रॉड किस्म के व्यक्ति नहीं हैं। लेट पेमेंट जैसी किसी भी क्रेडिट हिस्ट्री होने की सूरत में आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है।

क्रेडिट यूटिलाइजेशन: यह बताता है कि आवेदक ने किस हद तक अपनी सीमा का उपयोग किया है। हायर बैलेंस और यूटिलाइजेशन लेवल बताता है कि एप्लीकेंट ओवरएक्सटेंडेंट है।

लेन्थ ऑफ क्रेडिट हिस्ट्री: बेस्ट क्रेडिट इज ओल्ड क्रेडिट। एक लंबी क्रेडिट हिस्ट्री, विशेषकर एक अच्छी रिपेमेंट हिस्ट्री बताता है कि कर्जदाता आवेदक को आराम से कर्ज दे सकता है। वहीं दूसरी ओर अगर आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री लो या फिर छोटी होती है तो लोन की अर्जी को मंजूरी देने के दौरान यह फैसले को प्रभावित कर सकती है।

कर्जदाता कैसे तय करते हैं कि आपको कर्ज दिया जाना चाहिए या नहीं?

फाइनेंसरों की ओर से उपयोग किया जाने वाला एक सामान्य क्रेडिट मूल्यांकन ढांचा 5सी है। करेक्टर एवं कर्जलेने वाले की क्रेडिट हिस्ट्री, लोन चुकाने की क्षमता, एसेट जो दी जा रही है, कैपिटल या मार्जिन मनी और मंजूरी की शर्तें। कर्ज लेने वाले की ओर से कर्ज चुकाने की संभावनाओं को परखने के लिए कर्जदाता कई स्तर पर संतुष्टि करता है। इसमें फाइव विजिट कंफर्मेशन शामिल होता है, जिसमें एजुकेशनल बैकग्राउंड, क्वाटिली ऑफ रेफरेंश, टाइप ऑफ स्टेब्लिशमेंट, लाइफ स्टाइल कंफर्ट और नंबर ऑफ डिपेंडेंट। ऐसे मामलों में जहां आय का सत्यापन मुश्किल होता है वहां पर फाइनेंसर अल्टरनेटिव डेटा का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि बैंक स्टेटमेंट और लाइफस्टाइल एसेसमेंट ताकि आय के स्तर की गणना की जा सके।

वहीं कुछ फाइनेंसर सोशल मीडिया एट्रीब्यूट जैसे कि फेसबुक पर एक्टिविटी, पद और लिंक्ड-इन पर एंप्लॉयमेंट डिटेल वेरिफिकेशन। इन सबके जरिए वो लोन को मंजूरी देने पर फैसला लेने में सहज हो जाते हैं।

क्या होता है क्रेडिट स्कोर और इसे कौन देता है:

क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्या होती है। यह संख्या 300 से 900 के बीच होती है। क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है। एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। 79 फीसदी व्यक्तिगत लोन 750 से ज्यादा के स्कोर पर ही अप्रूव किए जाते हैं। क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) क्रेडिट स्कोर देता है, जो आपके पुराने वित्तीय इतिहास के आधार पर तैयार किया जाता है। इसे तैयार करते वक्त सिबिल आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को ध्यान में रखता है।

घर बैठे ऐसे चेक करें अपना सिबिल स्कोर:

आप ऑनलाइन फॉर्म और शुल्क भरकर घर बैठे अपना सिबिल स्कोर जान सकते हैं। क्रेडिट स्कोर जानने के लिए आप सिबिल की वेबसाइट www.cibil.com/online/credit-score-check पर जाइए, वहां जाकर आपको एक जानकारी फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद शुल्क के रुप में 470 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद ऑथेन्टिकेशन के लिए आपसे पांच सवाल पूछे जाएंगे जिनके जवाब आपको देने होंगे। ध्यान रहे आपको अपनी ऑथेन्टिकेशन को वैध ठहराने के लिए कम से कम तीन सवालों के सही जवाब देने होंगे। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं। इतना ही नहीं ई-मेल के जरिए भी आपका स्कोर कार्ड आपके पास सिबिल की ओर से भेजा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.