Move to Jagran APP

अपनी शादी में चार्टर्ड प्लेन से आर्इं थी बिहार, अब उठाया 'शाही खर्च’ पर सवाल

कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन अपनी खुद की शादी में तो चार्टर्ड प्लेन से उड़कर बिहार पहुंची थीं। शादी में पैसा पानी की तरह बहाया गया था, अब वे लोक सभा में प्राइवेट मेंमर बिल पेश करेंगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 17 Feb 2017 07:49 AM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2017 11:25 PM (IST)
अपनी शादी में चार्टर्ड प्लेन से आर्इं थी बिहार, अब उठाया 'शाही खर्च’ पर सवाल
अपनी शादी में चार्टर्ड प्लेन से आर्इं थी बिहार, अब उठाया 'शाही खर्च’ पर सवाल

पटना [जेएनएन]। बिहार से कांग्रेस की सांसद रंजीत रंजन लोकसभा में प्राइवेट मेंबर बिल पेश करेंगी, जिसमें कहा गया है कि अगर कोई परिवार विवाह के दौरान 5 लाख रुपये से अधिक राशि खर्च करता है, तब उसे गरीब परिवार की लड़कियों के विवाह में इसकी 10 प्रतिशत राशि का योगदान देना चाहिए।

loksabha election banner

सांसद रंजीत रंजन भले ही शादी में ज्यादा खर्च के खिलाफ हैं लेकिन उनकी खुद की शादी में खर्च के बारे में जानकर आप चौक सकते हैं। रंजीत रंजन मधेपुरा से सांसद पप्पू यादव की पत्नी हैं और दोनों का प्रेम विवाह है। दोनों की शादी भव्य तरीके से 6 फरवरी 1994 को हुई थी और पूरा पूर्णिया शहर गवाह बना था।

ANI ‏@ANI_news 2h2 hours ago

More

Requested Govt to create fund that contributes towards wedding of poor girls. If you spend above 5 lakh on a wedding,contribute 10%:R Ranjan

ANI ‏@ANI_news 3h3 hours ago

More

In Indian culture, wedding is a big burden and it would be great if it moves away from the middle class: Congress MP Ranjeet Ranjan

ANI ‏@ANI_news 3h3 hours ago

More

These days weddings are more about showing off your wealth, this needs to be checked:Congress MP Ranjeet Ranjan on her private member's bill

रंजीत रंजन की शादी में मौजूद देवाशीष पासवान ने एक प्राइवेट चैनल को बताया कि पप्पू यादव की शादी में पूरा शहर आमंत्रित था। बकौल देवाशीष पासवान दोनों की शादी में एक लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।

उन्होंने बताया कि रंजीत और उनके परिजनों को लेकर आ रहा चार्टर्ड विमान रास्ता भटक गया था और देरी के कारण हंगामा मच गया था। बाद में विमान पहुंचा और लोगों ने राहत की सांस ली। इस चार्टर्ड विमान से रंजीत की पूरी फैमिली शादी के लिए जालंधर से पूर्णिया आई थी।

पासवान के मुताबिक शहर के सारे होटल और गेस्ट हाउस सब बुक थे. पप्पू यादव की शादी में लालू यादव, चौधरी देवीलाल, डीपी यादव, मुलायम सिंह और राज बब्बर भी शामिल हुए थे।

शादी में शामिल होने वाले पूर्णिया नगर निगम के डिप्टी मेयर संतोष यादव बताते हैं कि पप्पू यादव की शादी में पूरा शहर आमंत्रित था। हजारों लोग शामिल हुए थे। पूर्णिया कॉलेज और हवाई अड्डा ग्राउंड के लगभग 200 एकड़ में शादी की व्यवस्था की गई थी ।

संतोष यादव ने कहा कि 48 की उम्र में उन्होंने ऐसी शादी नहीं देखी है। शहर में जिससे पूछिए सभी शादी में शामिल होने के लिए पहुंच रहे थे। गाड़ियों से पूरा शहर भर गया था। गाड़ियों के अलावा शादी में अनगिनत हाथी और घोड़े थे।

पूर्णिया में कोई चौक चौराहा एेसा नहीं था जो सजा हुआ नहीं था। खाने- पीने की पूरी व्यवस्था थी। खाना बनाने के लिए बाहर से कारीगर मंगाये गये थे। शादी में लालू यादव, देवी लाल, डीपी यादव, राज बब्बर, जेबा काजी, प्रदीप नाथ जैसे लोग आए थे।

यह भी पढ़ें: जब बाहुबली सांसद पप्पू यादव ने रंजीता के लिए की थी सुसाइड की कोशिश

मेरी शादी नहीं बल्कि रैली थी

जब इस बारे में रंजीत रंजन से शादी में खर्चे के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि वो मेरी शादी नहीं बल्कि रैली थी। मेरे परिवार का कोई पॉलिटिकल बैकग्राउंड नहीं था और हमलोगों कुछ भी पता नहीं था। उन्होंने माना कि यह सच है कि मैं चार्टर्ड प्लेन से शादी करने के लिए गई थीं लेकिन उस प्लेन में मैं खुद थी मेरे परिवार का सदस्य कोई नहीं था और इसकी व्यवस्था लड़के वाले की तरफ से की गई थी।

रंजीत रंजन ने कहा कि पप्पू यादव जी इलाके में लोकप्रिय थे लिहाजा दो- ढ़ाई लाख लोग शादी में पहुंचे थे और ये सब उनका इंतजाम था। जब मैं संसद में बोलूंगी तो अपनी शादी का भी जिक्र करूंगी।

यह भी पढ़ें: पप्पू यादव बोले- बेनामी संपत्ति की हो जांच, नोटबंदी को बताया व्यर्थ का हंगामा

रंजीत रंजन ने कहा कि शादी में मेरे परिवार के लोगों ने तो खाना भी नहीं खाया था। घर के लोग होटल में जाकर खिचड़ी बनवाकर खाये थे और आज भी इस बात की मैं उन्हें उलाहना देती हूं। मेरे बच्चों की शादी में बिल्कुल तामझाम नहीं होगा. मेरी बहनों की भी शादी बगैर दहेज की हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.