Move to Jagran APP

आधार कार्ड को PAN CARD से लिंक कराने के हैं कई फायदे, जानिए

आपने अगर अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट और पैन कार्ड से लिंक करवाया हो या ना किया हो लेकिन आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के कई फायदे हैं। जानिए कैसे लिंक करें..

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 10:18 AM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 11:21 PM (IST)
आधार कार्ड को PAN CARD से लिंक कराने के हैं कई फायदे, जानिए
आधार कार्ड को PAN CARD से लिंक कराने के हैं कई फायदे, जानिए

पटना [जेएनएन]। आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने को लेकर भले ही असमंजस की स्थिति हो, लेकिन आपका आधार कार्ड आपके कई काम आसान बना सकता है। आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक्‍ड होने पर आपके लिए टैक्‍स रिटर्न भरते वक्‍त कागजात बैंगलुरू ऑफिस भेजने की जरूरत नहीं होती।

loksabha election banner

वहीं यदि आप पासपोर्ट बनवाते वक्‍त आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं तो आपको दो हफ्ते से ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्‍ड है तो आपको कागजी कार्यवाही से मुक्ति मिल जाती है।

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के फायदे

आधार कार्ड को आप अपने बैंक एकाउंट से लिंक कर सकते हैं। ज्‍यादातर लोग बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करने के पीछे सिर्फ गैस सब्सिडी हासिल करने को ही कारण मानते हैं। लेकिन वास्‍तव में इसके दूसरे भी फायदे हैं।

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने पर आप ई बैंकिंग की मदद से अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं। इसके अलावा एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी का भी लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ साथ पीडीएस, स्कॉलरशिप, मनरेगा के अलावा तमाम सरकारी स्कीम्स का फायदा आप तभी उठा सकेंगे।

जब आपका आधार कार्ड बैंक खातें से जुड़ा हो। सरकारी आंकड़ों के तहत अब तक 10 करोड़ से ज्यादा खातों को आधार कार्ड से जोड़ा जा चुका है।

 यह भी पढ़ें: बिहार सरकार के इस फैसले से अब बैंकों में कम होगी कतार, जानिए 

जानिए क्या है प्रक्रिया-

 अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ने के लिए अपनी बैंक ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको एक फॉर्म में अपना आधार नंबर अपना फोन नंबर और दूसरी डिटेल्‍स भरनी होंगी। जिसके बाद बैंकिंग प्रक्रिया में लगने वाले समय के भीतर आपका अकाउंट लिंक हो जाएगा।

आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से भी आधार लिंक कर सकते हैं। इसके लिए अपने इंटरनेट बैंकिंग एकाउंट पर लॉग इन करें। वहां से आधार कार्ड से लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपनी कार्ड की डीटेल्स को डालें। अगर आपने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम में अपना एकाउंट नंबर दे रखा है तो आपके मोबाइल और ई-मेल पर मैसेज व मेल आ जाएगा।

आधार आपके बैंक खाते से जुड़ा या नहीं, करें ऐसे पता

आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ गया है या नहीं यह पता करने के लिए  उपभोक्ता अपने मोबाइल पर *99*99# डायल करें। इसके बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें और ओके करें। आधार नंबर सही है यह पुष्टि करने के लिए 1 डायल करें। इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के बैंक से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी। इस मैसेज में यह भी बताया जाएगा कि किस बैंक से किस तारीख को आधार कार्ड लिंक हुआ है।

आईडेंटिटी डॉक्‍यूमेंट्स से ऑनलाइन कर सकते हैं आधार लिंक

 स्‍कॉलरशिप, पेंशन आईडी, मनरेगा कार्ड, एलपीजी कंज्‍यूमर आईडी और दूसरे आईडेंटिटी डॉक्‍यूमेंट्स से आधार कार्ड लिंक करवाने के लिए आपको इस लिंक

https://rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSplash.aspx पर क्लिक करना होगा।

मान लीजिए आपको अपना एलपीजी आईडी लिंक करना है तो ओपन हुई वेबसाइट में स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें और अपना राज्य, शहर और किस कंपनी का गैस कनेक्शन है इस बात की जानकारी दें। इसके बाद अपना डिस्ट्रीब्यूटर, कंज्यूमर नंबर भरें। इसके बाद अपना ई-मेल, फोन नबंर और आधार नंबर देना होगा।

इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके पास OTP यानी वन टाईम पासवर्ड आएगा। वेरिफिकेशन में यह नंबर और नीचे बनी इमेज के शब्द बॉक्स में डाल दीजिए। कुछ ही दिनों में आपकी अर्जी अप्रूव हो जाएगी और सब्सिडी खाते में पहुंचने लगेगी।

पैन कार्ड से लिंक करवा सकते हैं आधार कार्ड

आधार कार्ड की मदद से इनकम टैक्स की फाइनिंग सरल हो जाती है। इसके लिए आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक्ड होना जरूरी है। पैन कार्ड को लिंक करने के लिए http://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाएं। यहां अपने आईटी एकाउंट पर लॉगइन करें। लॉगइन के लिए अपना पैन कार्ड और पासवर्ड डालें।

इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालें। ध्यान रखें कि लिंक करने से पहले आपका नाम और जन्म तिथि पैन कार्ड और आधार कार्ड पर एक जैसा होना चाहिए। अगर दोनों पर अलग होगा तो आधार कार्ड पैन कार्ड से जुड़ नहीं सकता।

यह भी पढ़ें: सुधार करवा लें, नहीं तो 1 जुलाई से रिजेक्ट हो सकता है आपका पैनकार्ड

आधार कार्ड से 10 दिनों के भीतर बनेगा पासपोर्ट

यदि आपके पास आधार कार्ड है तो पासपोर्ट की लंबी प्रक्रिया भी आपके लिए छोटी हो सकती है। बस इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है। दरअसल, सरकार जल्द ही किसी भी व्यक्ति का पासपोर्ट बनाने के लिए जरुरी जानकारी को उसके बायोमैट्रिक आईडी आधार कार्ड से लेने की तैयारी कर रही है।

विदेश मंत्रालय और कुछ पासपोर्ट ऑफिस के बीच कनैक्टीविटी का काम पूरा हो चुका है और इसकी टेस्टिंग जारी है। टेस्टिंग का काम पूरा हो जाने के बाद अगर कोई नागरिक पासपोर्ट बनवाते समय अपने कागजों में आधार कार्ड देता है तो नागरिक की आवश्यक सूचना उसके आधार कार्ड डेटाबेस से ली जा सकेगी।

हांलाकि पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य शर्त नहीं होगी। लेकिन अगर आप पासपोर्ट बनवाने की लंबी प्रक्रिया से बचना चाहते हैं तो आधार कार्ड बनवाना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.