Move to Jagran APP

चौथा चरण मतदान : आपराधिक इतिहास वाले प्रत्‍याशियों का बोलबाला

आज बिहार विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान हो रहा है। पहले की तीन चरणों की तरह इसमें भी अपराधी और पैसे वाले प्रत्याशियों का ही बोलबाला है। 60 पर हत्या के प्रयास, जबकि 16 पर हत्‍या के मुकदमे दर्ज हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2015 08:24 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2015 05:12 PM (IST)
चौथा चरण मतदान : आपराधिक इतिहास वाले प्रत्‍याशियों का बोलबाला

पटना। आज बिहार विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान हो रहा है। पहले की तीन चरणों की तरह इसमें भी अपराधी और पैसे वाले प्रत्याशियों का ही बोलबाला है। चौथे चरण के चुनाव में 776 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने को चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 60 ऐसे हैं जिन्होंने घोषित किया है कि कभी न कभी उन्होंने हत्या का प्रयास जरूर किया। जबकि 16 तो ऐसे हैं जिनके ऊपर बकायदा हत्या के मामले चल रहे हैं।

loksabha election banner

बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार 776 उम्मीदवारों में से 33 प्रतिशत उम्मीदवारों ने स्वीकार किया है कि उन पर आपराधिक मामले हैं। जबकि 26 प्रतिशत ने कहा है कि उनपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस चरण में दो प्रतिशत मतलब 17 उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास 10 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है।

अपने शपथपत्र में उम्मीदवारों ने अपराध का जो रिकार्ड दिया है उसके मुताबिक सुरसंड से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे एक निर्दलीय प्रत्याशी पर हत्या के चार मामले चल रहे हैं। दूसरे पायदान पर हैं चंपारण के एक वामपंथी उम्मीदवार, जिनपर हत्या के तीन मामले दर्ज हैं।

17 प्रत्याशी 10 करोड़ से अधिक के मालिक

चौथे चरण के चुनाव में 17 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके पास 10 करोड़ या इससे अधिक की संपत्ति है। 26 उम्मीदवारों के पास पांच से दस करोड़, 177 उम्मीदवारों के पास एक से पांच करोड़ तथा 123 प्रत्याशी पचास लाख से एक करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। जबकि 433 उम्मीदवारों के पास 50 लाख से कम की प्रॉपर्टी है।

49 फीसद प्रत्याशी 5वीं से 12वीं पास

लोकतंत्र के महापर्व के चौथे चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे 49 प्रतिशत उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता पांचवी से 12वीं के बीच है। 37 प्रतिशत उम्मीदवारों ने कहा है कि उनके पास स्नात्तक की डिग्री है। 102 उम्मीदवारों ने खुद को साक्षर और एक प्रत्याशी ने खुद को निरक्षर बताया है।

चौथे फेज में महज सात प्रतिशत महिलाएं

आधी आबादी का हवाला देने वाली राजनीतिक पार्टियों का सबसे कम भरोसा महिलाओं पर है। चौथे चरण में महज सात फीसद महिलाओं पर ही विभिन्न राजनीतिक दलों ने भरोसा दिखाया है और उन्हें टिकट दिया है। 776 उम्मीदवारों में से सिर्फ 57 महिलाएं ही चुनाव मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.