लालू परिवार पर IT की बड़ी कार्रवाई; बेटी मीसा भारती की बेनामी संपत्ति जब्त

Tue, 20 Jun 2017 11:07 PM (IST)

पटना [जेएनएन]। आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती की बेनामी संपत्ति जब्‍त कर ली है। चर्चा है कि विभाग ने लालू प्रसाद के दोनों बेटों डिप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव व मंत्री तेजप्रताप यादव की संपत्ति भी जब्‍त की है। हालांकि, आयाकर विभाग ने उन्‍हें नोटिस जारी नहीं किया है, इसलिए इस बाबत स्थित अभी स्‍पष्‍ट नहीं हो सकी है।

बेनामी संपत्ति मामले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के परिवार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। 90 दिनों के भीतर अगर मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो बेनामी संपत्ति अधिनियम के तहत उनकी विवादित संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा।

यहां बता दें कि आयकर विभाग ने पिछले महीने लालू यादव के परिजनों के दिल्ली और आसपास के 22 ठिकानों पर छापेमारी करके 'शेल' कंपनियों के माध्यम से करीब एक हजार करोड़ से अधिक जमीन और फार्म हाऊस की खरीद बिक्री का पता लगाया था।

इसके बाद विभाग ने लालू यादव की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार को 6 और 7 जून को दस्तावेज के साथ व्यक्तिगत तौर पर पूछताछ के लिए बुलाया था। उक्त तिथि पर दोनों के हाजिर नहीं जाने पर विभाग ने दोनों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था।

मीसा भारती और शैलेश कुमार जब आयकर विभाग की दूसरी नोटिस पर भी उपस्थित नहीं हुए तब आयकर के नये कानून के तहत उनकी संपत्तियों को औपबंधिक तौर जब्त करने का आदेश सोमवार को जारी कर दिया गया। विभाग की इस कार्रवाई के तहत मीसा भारती के दिल्ली के ब्रजवासन स्थित फार्म हाऊस को जब्त करने का आदेश जारी हुआ है।

यह भी पढ़ें: नीतीश का योगी पर पलटवार, कहा- बिहार अनाथ नहीं कि कोई इसे गोद लेगा

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी के फ्रेंडस कालोनी स्थित आलीशन मकान के संबंध में स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। क्योंकि इस पर विभाग ने अभी तक नोटिस जारी नहीं की है।

यह भी पढ़ें: इस शख्‍स ने तीन दिनों पहले कह दिया था, कोविंद होंगे राष्‍ट्रपति उम्‍मीदवार

Tags: # Bihar politics ,  # Bihar Crime ,  # Unnamed assets ,  # Lalu Prasad yadav ,  # Tajeshwi Yadav ,  # Tejpratap yadav ,  # Misha Bharti ,  # Income Tax Department ,  # Assets attached , 

PreviousNext
 

संबंधित

मीसा भारती पर IT ने लगाया 10 हजार का जुर्माना, पति से पूछताछ

बेनामी संपत्ति मामले में मीसा भारती के पूछताछ के लिए नहीं आने पर आयकर विभाग ने 10 हजार का जुर्माना लगाते हुए 12 जून को फिर बुलाया है। इस बीच मीसा के पति से विभाग आज पूछताछ करेगा।