Move to Jagran APP

गरीब के बाद अब मध्यम वर्ग ने भी छोड़ा गरीब रथ का साथ

मुंगेर। एक तो गरीब रथ पहले ही गरीबों से मुंह मोड़ चुकी थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 May 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 13 May 2017 03:01 AM (IST)
गरीब के बाद अब मध्यम वर्ग ने भी छोड़ा गरीब रथ का साथ
गरीब के बाद अब मध्यम वर्ग ने भी छोड़ा गरीब रथ का साथ

मुंगेर। एक तो गरीब रथ पहले ही गरीबों से मुंह मोड़ चुकी थी। अब मध्यमवर्ग के लोग भी इससे सफर करने से कतराने लगे हैं। इसकी वजह यह है कि गरीब रथ विगत कुछ दिनों से लगातार अपने निर्धारित समय से घंटों विलंब से चल रही है। विगत महीने में यह गाड़ी लगभग 12 दिन, अप तथा डाउन दोनों ओर से एक भी दिन निर्धारित समय से न तो जमालपुर पहुंची है और न ही आनंद विहार। इतना होने के बाद भी इस ओर अधिकारियों का ध्यान नहीं जा रहा है। नतीजा यह है कि लोग अब इससे सफर करना नहीं चाह रहे हैं। यदि आप इस ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो सावधान रहें, तो फिर यह मत सोंचे कि यह कब खुलेगी कब पहुंचेगी।

loksabha election banner

-------------

एक रैक से ही हो रहा परिचालन

ऐसे तो गरीब रथ का परिचालन पूरे देश भर एक ही रैक से की जाती है। यह ट्रेन सप्ताह में 2 दिन ही चलती है। भागलपुर से आनंदविहार के बीच चलने वाली गरीब रथ मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलती है। वहीं, आनंदविहार से सोम, बुधवार और शुक्र को चलती है। मतलब गरीब रथ अप और डाउन मिलाकर रोज दौड़ती है।ऐसे में इसका विलंब से आना लाजिमी है।

रैक बढ़ाने या परिचालन कम होने पर सुधर सकती है चाल

गरीब रथ के परिचालन समय को ठीक करने के लिए इसके समय सीमा में बदलाव किए जाने सहित कई अन्य कदम उठाए जाने की आवश्यकता महसूस की जाने लगी है। यदि इसमें एक और अतिरिक्त रैक की व्यवस्था कर दी जाय तो परिचालन में सुधार लाया जा सकता है।

नहीं हो पा रहा रखरखाव

उत्तर रेलवे की गरीबरथ का रखरखाव आनंदविहार में किया जाता है। अप और डाउन में 6 दिनों तक चलने की वजह से रविवार के दिन इसे रखरखाव के लिए रखा जाता है। लेकिन इसके बाद भी शनिवार को भागलपुर से खुलने वाली गरीब रथ अपने निर्धारित समय से नहीं खुल पाती है। लिहाजा यह कभी रविवार की रात या सोमवार की सुबह पहुंचती है। इस वजह से कभी कभी मेंटेनेंस भी नहीं हो पाता है।

विलंबित परिचालन से परेशान हैं यात्री

गरीब रथ के विलंबित परिचालन ने यात्रियों को परेशान कर दिया है। सुबह में आने वाली ट्रेन रात में आ रही है तथा दोपहर में खुलने वाली अगले दिन यहां से खुलती है। इसके कारण लोकल यात्री तो विलंब होने पर अपने घर चले जाते हैं। लेकिन दूर से आने वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ही इंतजार करना पड़ता है। फिर भी रेलवे को इसकी ¨चता नहीं है।

विलंबित परिचालन पर एक नजर

2 मई, भागलपुर से 5 घंटे लेट

4 मई - 9 घंटे लेट

9 मई - 4 घंटे लेट

11 मई - 12 घंटे लेट

29 अप्रैल - 8 घंटे लेट

27 अप्रैल - 10 घंटे लेट

25 अप्रैल - 5 घंटे लेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.