Move to Jagran APP

पटरी बदलने का काम पूरा, सरपट दौड़ेंगी ट्रेनें

मुंगेर। पूर्व रेलवे के जीएम ह¨रदर राव का आगमन 26 को होने वाला है। इनके आगमन को देखते ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 07:06 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 07:06 PM (IST)
पटरी बदलने का काम पूरा, सरपट दौड़ेंगी ट्रेनें
पटरी बदलने का काम पूरा, सरपट दौड़ेंगी ट्रेनें

मुंगेर। पूर्व रेलवे के जीएम ह¨रदर राव का आगमन 26 को होने वाला है। इनके आगमन को देखते हुए मालदा मंडल के डीआरएम मोहित कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को जमालपुर-किऊल रेलखंड पर ¨वडों ट्रै¨कग किया। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने और एलएचबी कोच से ट्रेन परिचालन को लेकर मालदा मंडल रेल प्रबंधक ने पटरियों पर हर बारीकियों से अवगत हुए। इस दौरान मंडल के कई ऑफिसर भी मौजूद थे।

loksabha election banner

डीआरएम ने मौके पर चल रहे कार्यो की जांच की और आवश्यक निर्देश दिए। अधिकारियों ने पूरे ट्रैक का निरीक्षण किया। डीआरएम अपने ब्रांच अधिकारियों के साथ स्पेशल ट्रेन से जमालपुर से सुबह करीब 12 बजे चल कर 12.40 बजे घनौरी पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बीच में पड़ने वाले सभी स्टेशनों का ¨वडो निरीक्षण किया। साथ ही रेल ट्रैक का भी सुरक्षात्मक जायजा लिया। इधर, डीआरएम के आगमन को लेकर रेलखंड के सभी स्टेशनों की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त दिखी। स्टेशन पर सफाई व्यवस्था बेहतर दिखी। वहीं, ट्रेनों की घोषणा भी की जा रही थी। रेककर्मी पूरी तरह अपनी डयूटी पर मुस्तैद दिखे। निरीक्षण के बाद डीआरएम शाम में जमालपुर स्टेशन पर उतरे और यात्री सुविधा का जायजा लिया। उन्होंने स्टेशन प्रबंधक को आवश्यक निर्देश भी दिए। डीआरएम ने जीएम के आगमन से पूर्व 25 तक सभी कार्य को पूरा कर लेने के निर्देश दिए। मौके पर सीनियर डीओएम राजीव रंजन, सीनियर डीईएन कंस्ट्रक्सन शैलेश कुमार, आरपीएफ कमांडेन्ट आर के ¨सह, स्टेशन प्रबंधक सुधीर कुमार ¨सह, आरपीएफ इन्सपैक्टर परवेज खां, सीआईटी आरके मंडल, टीआई संजय कुमार, दीलिप कुमार, एके ¨सन्हा, सब इन्सपैक्टर सहित ब्रांच के तमाम अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

रफ्तार में चलेगी ट्रेन

डीआरएम ने पटरी मरम्मत कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। काम के दौरान सतत निगरानी की बात कही। रेलवे ट्रैक बदलने का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। अप और डाउन रूट ब्लॉक लेकर पटरी बदले जाने का काम चल रहा है।

रेलवे के इंजीनियरों द्वारा लगातार जांच कर ट्रैक को भविष्य में सुरक्षित रखने के लिए मापदंड तैयार किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं बरसात में बारिश के पानी से ट्रैक पर कोई दबाव न पड़े, इससे बचाने के भी उपाय किए जा रहे हैं।

80 से 90 किलोमीटर की रफ्तार में चलेगी स्पेशल ट्रेन

डीआरएम स्पेशल जमालपुर से घनौरी के बीच 80 से 90 किलोमीटर की रफ्तार से गुजरी। इस दौरान डीआरएम ने ट्रेन स्पीड का भार भी चेक किया। ट्रेन अधिकतम 90 की रफ्तार से चली। परिचालन विभाग के अधिकारियों ने इस दरम्यान कई प्वाइंट्स को नोट भी किया। तेज रफ्तार में किसी तरह की परिचालन में परेशानी न इस प्वाइंट को बारिकी से देखा गया। जमालपुर तक डाउन लाइन में रफ्तार ठीक थी।

स्टेशनों का लिया जायजा

¨वडो ट्रै¨कग के दरम्यान डीआरएम की गाड़ी सीधे घनौरी स्टेशन पर ही रूकी। लेकिन उधर से वापसी के क्रम में घनौरी, उरेन, कजरा, अभयपुर, मसुदन धरहरा और दशरथपुर ,स्टेशन पर जायजा लिया। डीआरएम ने सभी स्टेशनों का जायजा लिया और सफाई और पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। अभयपुर स्टेशन पर सफाई और परिचालन संबंधी सतर्कता से काम करने की नसीहत दी। सभी स्टेशनों का निरीक्षण करने के बाद शाम में जमालपुर पहुंच कर रेल अधिकारियों से बातचीत की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देकर मालदा के लिए रवाना हो गए। डीआरएम के ¨वडों इंसपेक्शन के दौरान सुरक्षा की मान आरपीएफ कमांडेंट आरके ¨सह ने संभाल रखी थी।

वाईलेग पर श्रावणी मेला के बाद चल सकती है और ट्रेन

जीएम दौरे को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि वाईलेग पर ट्रेन परिचालन को लेकर जीएम बड़ी घोषणा कर सकते हैं। जीएम कार्यक्रम को लेकर काफी उम्मीद है। डीआरएम ने इशारों इशारों वाई लेग पर अन्य ट्रेनों के परिचालन की बात कही। बता दें कि आशिकपुर के पास बने 710 मीटर लंबी वाईलेग रेल लाइन पूर्व रेलवे की सबसे महत्वपूर्ण योजना है। कमिश्नर ऑ़फ रेलवे सेफ्टी ने निरीक्षण के बाद इस लाइन खामियां बताई थी। जिसे बाद में ठीक किया गया। रेलवे के अधिकारियों ने जुलाई से इस लाइन पर परिचालन शुरू कराने की बात कही थी और इस लाइन होकर सहरसा से देवघर के बीच श्रवणी मेला चलाई जा रही है। इधर नए जीएम के निरीक्षण के दौरान वाईलेग को लेकर कुछ घोषणा की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.