Move to Jagran APP

30 मिनट पहले आनंद विहार से आएगी विक्रमशिला!

भागलपुर। एक नवंबर से देश की रेलगाड़ियों के समय में बदलाव हो जाएगा। 500 गाड़ियों की रफ्तार

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Oct 2017 02:42 AM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 02:42 AM (IST)
30 मिनट पहले आनंद विहार से आएगी विक्रमशिला!
30 मिनट पहले आनंद विहार से आएगी विक्रमशिला!

भागलपुर। एक नवंबर से देश की रेलगाड़ियों के समय में बदलाव हो जाएगा। 500 गाड़ियों की रफ्तार बढ़ेगी। वहीं, करीब चार दर्जन गाड़ियों को सुपरफास्ट में अपरग्रेड करने की योजना है। रेलवे की नई टाइम टेबल में मालदा मंडल के भागलपुर से खुलने वाली ट्रेन को भी प्राथमिकता दी है। रेलवे वैकअप समय को कम करने पर काम कर रही है।

loksabha election banner

भागलपुर से आनंद विहार जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस का पटना से आनंद विहार पहुंचने में 14.55 घंटे लगते हैं। जबकि आनंद विहार से पटना आने में इस ट्रेन का समय 15.55 घंटे दिया गया है। एक ही दूरी तय करने में एक घंटे ज्यादा लग रहे हैं। ऐसे में रेलवे इस वैकअप टाइम में संशोधन करने पर विचार चल रहा है। डाउन मार्ग के टाइम में बदलाव हुआ तो विक्रमशिला से 20 से 30 मिनट पहले पहुंचेगी।

इसी तरह भागलपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल जाने वाली 12335 अप एलटीटी एक्सप्रेस का पटना से मुगलसराय पहुंचने और मुगलसराय से पटना पहुंचने में करीब दस मिनट का अंतर है। इसमें भी रेलवे नई समय सारिणी में कम करेगी। वहीं, 14003 मालदा टाउन नई दिल्ली एक्सप्रेस को पटना से मुगलसराय पहुंचने का समय 4 घंटा 43 मिनट का दिया गया है। वहीं, 14004 डाउन दिल्ली-मालदा टाउन एक्सप्रेस को मुगलसराय से पटना आने का निर्धारित समय चार घंटे दिया गया है। अप और डाउन के परिचालन में करीब 43 मिनट का अंतर है। रेलवे इस समय का कम करेगी। इसी तरह भागलपुर से अजमेर जाने वाली 13423 अप साप्ताहिक एक्सप्रेस को पटना से मुगलसराय पहुंचने में 4.49 घंटे लगते हैं। जबकि 13424 डाउन को मुगलसराय से 3.40 मिनट का समय दिया गया है। रेलवे पूरा फोकस ट्रेन के समय और परिचालन पर केंद्रित कर रहा है।

----------------------

एलएचबी कोच की रफ्तार 130 किलोमीटर होगी

रेलवे की नई समय सारिणी में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने पर चर्चा किया जा रहा है। इसमें एलएचबी कोच से चलने वाली ट्रेनों की गति कम से कम 130 किलोमीटर निर्धारित करेगी। वहीं पुराने मॉडल की कोचों की गति 110 किलोमीटर करने पर विचार कर रही है।

--------------------

अजमेर को सुपरफास्ट बनाने की संभावना

एक नवंबर से रेलवे की नई समय सारिणी के साथ-साथ कुछ एक्सप्रेस गाड़ियों को सुपरफास्ट में अपरग्रेड करने की तैयारी चल रही है। इस कड़ी में भागलपुर से सप्ताह में एक दिन गुरुवार को पटना, मुगलसराय, इलाहाबाद, सतना, कटनी और कोटा के रास्ते अजमेर तक जाने वाली 13423 अप और 13424 डाउन भागलपुर-अजमेर साप्ताहिक एक्सप्रेस को इस सूची में शामिल किए जाने की चर्चा है। इस ट्रेन का ठहराव काफी कम है। भागलपुर से 1757 किलोमीटर की दूरी में महज 24 ठहराव है और इसकी रफ्तार भी अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे है। ऐसे में यदि इसे अमलीजामा पहनाया गया तो यात्रियों को सुपरफास्ट का झटका लगेगा। उन्हें सुपरफास्ट का चार्ज भी देना होगा। दर्जा मिलने के बाद इसका नंबर भी बदल जाएगा। दो वर्षो से एक अक्टूबर को नई समय सारिणी बदल रही थी। इस बार उसे बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया गया था, फिर बाद में एक नवंबर कर दिया गया। इसका प्रभाव भागलपुर से खुलने वाली कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों पर भी पड़ने के आसार हैं।

-------------------

दो साप्ताहिक चल रहीं सुपरफास्ट बनकर

अभी भागलपुर से लंबी दूरी के बीच दो साप्ताहिक गाड़ियां सुपरफास्ट बनकर चल रही हैं। 12349 अप और 12350 डाउन भागलपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस हर सोमवार को भागलपुर से खुलती है और मंगलवार को नई दिल्ली से रवाना होती है। वहीं भागलपुर से यशंवतपुर के बीच हर बुधवार को खुलने वाली अंग एक्सप्रेस 12254 अप और 12253 डाउन को सुपरफास्ट का दर्जा है।

-----------------

पिछले साल सूरत एक्सप्रेस को मिला था दर्जा

2016 को रेलवे की समय सारिणी में सप्ताह में दो दिन भागलपुर से सूरत जाने वाली एक्सप्रेस को सुपरफास्ट में अपरग्रेड किया गया था। इस कारण ट्रेन का नंबर भी बदल गया। पहले ट्रेन 19048 नंबर से चलती थी, लेकिन सुपरफास्ट बनने के बाद 22948 नंबर से चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.