सावन के दुसरी सोमवारी पर मधुश्रवां में उमड़ी शिवभक्तों की भीड़

Tue, 18 Jul 2017 12:06 AM (IST)

अरवल। सावन महीने के दुसरी सोमवारी के अवसर पर मधुश्रवां सहित जिले के अन्य शिवालयों में जलाभिषेक को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मधुश्रवां स्थित बाबा मधे‌र्श्वर नाथ के शिव¨लग पर जलाभिषेक को अहले सुबह से हीं भक्तों की कतार लगी हुई थी। हर हर महादेव के जयघोष से सारा इलाका गुंजायमान हो उठा। पवित्र सरोवर में स्नान के उपरांत शिवभक्त जलाभिषेक व पूजा अर्चना कर रहे थे।

इस दौरान अफरा तफरी की भी स्थिति कायम हुई लेकिन धार्मिक न्यास बोर्ड के सदस्यों द्वारा पुन: भीड़ को व्यवस्थित कर लिया गया। हालांकि मंदिर परिसर में सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया था ।

जिले के अन्य शिवालयों में भी कमोवेश ऐसी हीं स्थिति रही। सोमवारी के अवसर पर महिलाओं द्वारा व्रत रखकर स्नान दान के साथ पूजा अर्चना की गई। इस दौरान भक्तिमय गीतों से धार्मिक माहौल कायम हो गया। बैदराबाद बुढ़वा महादेव, जनकपुर धाम बख्तारी, जलपुरा, मंझोपुर, प्रसादी इंगलिश, तेर्रा, पखरपुर, कुर्था, वंशी सहित सभी शिवालायों में जलाभिषेक व पूजा अर्चना का दौर सुबह से शुरू हुआ वह देर शाम तक चलता रहा। शिवभक्तों द्वारा शिव मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। शहरी इलाकों में आकर्षक लाई¨टग की व्यवस्था की गई थी। धर्म ग्रंथों के अनुसार सोमवार व्रत को सर्वप्रथम माता सती ने अपने पति के रुप में भगवान महादेव की कामना करते हुए रखी थी। इस व्रत के कारण भगवान शंकर के प्रसन्न होने पर माता शती उनकी अर्धांग्नी बनी थी ।

Tags: # On the second Monday of Savan ,  # a crowd of devotees of Madhavshavan , 

PreviousNext