Move to Jagran APP

ये है टाटा की नई स्मार्ट कार, खतरा होने पर करेगी सूचित

ड्राइवर लैस स्मार्ट कार बनाने में टाटा मोटर्स की सब्सिडयरी ब्रिटिश कंपनी जगुआर लैंड रोवर के हाथ बाजी लगी है। ब्रिटेन में इस साल के अंत तक सड़कों पर रेंज रोवर स्पोर्ट्स के रूप में इस कार को

By Bani KalraEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:02 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 09:55 AM (IST)
ये है टाटा की नई स्मार्ट कार, खतरा होने पर करेगी सूचित
ये है टाटा की नई स्मार्ट कार, खतरा होने पर करेगी सूचित

नई दिल्ली (जेएनएन)। ड्राइवर लैस स्मार्ट कार बनाने में टाटा मोटर्स की सब्सिडयरी ब्रिटिश कंपनी जगुआर लैंड रोवर के हाथ बाजी लगी है। ब्रिटेन में इस साल के अंत तक सड़कों पर रेंज रोवर स्पोर्ट्स के रूप में इस कार को उतार दिया जायेगा। अभी हाल ही में ब्रिटेन में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर से बनी इस कार का ट्रायल पूरा हुआ। ब्रिटेन ड्राइवर लैस स्मार्ट कार बनाने में सबसे आगे रहना चाहती है और इसलिए ब्रिटिश सरकार ने इस ड्राइवर लैस स्मार्ट कार के लिए करीब 1.63 अरब डॉलर का निवेश किया है। आइये जानते हैं क्या खास है इस कार में और कितनी कीमत होगी इसकी।

loksabha election banner

ये हैं खास फीचर्स

ट्रैफिक सिग्नल को पहचान लेगी
इस कार में ग्रीन लाइट ऑप्टीमल स्पीड एडवाiजरी के जरिये ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स की जानकारी मिलेगी।इसके जरिये यह सिग्नल पर खड़े होने और वहां से जाने के सटीक समय को कैलकुलेट करेगी। इसमें दो कैमरे आंखों का काम करते हैं। एक कैमरा कार के ऊपर और दूसरा कार के डैश बोर्ड पर लगा है।

पार्किंग सेंसर
इसमें लगे सेंसर और उपकरण आसपास मौजूदा पार्किंग जगह की जानकारी देते हैं। इनसे पार्किंग में खाली जगह होने की जानकारी भी मिलती है। कार में रेडियो फ्रीक्वेंसी करेक्शन डिवाइस लगी है। कार जैसे ही सड़क से थोड़ी अगल-बगल गई तो यह तुरंत ही उसे कण्ट्रोल करता है।

खतरा होने पर सूचित करेगी
इसमें इंटरसेक्शन कोलीजन वार्निंग सिस्टम लगा है। जब भी सड़क पर किसी गाड़ी से टक राने का खतरा होगा तो यह कार में बैठे चालक को सूचित करेगा।

दमकल, एम्बुलेंस और पुलिस को रास्ता देगी
इसमें ऑटोमोटिव वाईफाई भी है इससे यह कार अपने जैसी दूसरी कारों से सड़क पर उचित दूरी बनाकर चलेगी जिससे ये आपस में नहीं टकराएंगी। इसके अलावा वाईफाई कनेक्शन के जरिये ऐसी सभी कारों को आपातकालीन सेवा जैसे दमकल, एम्बुलेंस और पुलिस की गाड़ियों के आने का सिग्नल मिलेगा। जिसके बाद यह खुद ही साइड हो जायेंगी।

लेवल 4 की है कार
यह कार स्वचालित कारों के लेवल 4 मानक की है। इसके तहत यह स्वचालित तो है लेकिन
इसमें ड्राइवर का होना भी जरूरी है। लेकिन लेवल 5 कारों के लिए ड्राइवर का होना आवश्यक नहीं होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.