Move to Jagran APP

होंडा ने बताया कारों पर मिले इस आधार पर छूट, जानिये

भारतीय कार बाज़ार में होंडा इंडिया जल्द ही हाइब्रिड कार अकॉर्ड को उतारने जा रही है

By ankit.dubeyEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 12:21 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 12:38 PM (IST)
होंडा ने बताया कारों पर मिले इस आधार पर छूट, जानिये

नई दिल्ली: भारतीय कार बाज़ार में होंडा इंडिया जल्द ही हाइब्रिड कार अकॉर्ड को उतारने जा रही है। अकॉर्ड हाइब्रिड के लॉन्च से पहले ही होंडा ने फेम-इंडिया स्कीम और सब्सिडी पर कुछ सवाल उठाये हैं। कंपनी का कहना है कि सिर्फ हाइब्रिड के नाम पर सब्सिडी देना सही नहीं है।

prime article banner

कंपनी का मानना है कि फेम इंडिया स्कीम के तहत हाइब्रिड कारों को प्रोत्साहन और सब्सिडी देना अच्छा कदम है लेकिन इस में कुछ बदलाव की जरूरत है। फुली हाइब्रिड कारों को माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाली कारों की तुलना में ज्यादा फायदे मिलने चाहिये क्योंकि दोनों टेक्नोलॉज़ी, इनकी लागत और इनसे होने वाले फायदों में काफी अंतर होता है। यही वजह है कि फुली हाइब्रिड कारें महंगी होती हैं और कीमतों में बड़ा अंतर होता है।

दरअसल नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन के तहत फास्टर एडॉप्टेशन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (फेम-इंडिया) स्कीम चल रही है। इसमें हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी वाले वाहनों पर सरकार सब्सिडी देती है। इस स्कीम के तहत पूरी तरह से हाइब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड कारों को एक जैसी छूट मिलती है। जबकि तकनीक की बात करें तो फुली हाइब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड कारों में काफी अंतर होता है। उदाहरण के लिए मारुति सुज़ुकी सियाज़ और महिन्द्रा स्कॉर्पियो में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी दी गई है, वहीं अकॉर्ड और टोयोटा कैमरी फुल हाइब्रिड कारें हैं, जो टेक्नोलॉज़ी के मामले में बाकी दोनों से कहीं ज्यादा आगे हैं।

इसे भी पढ़ें:- बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ और 5-सीरीज़ की कारें होंगी और ज्यादा पावरफुल, जानिये कैसे

मौजूदा नियमों या पॉलिसी के तहत इंपोर्ट की गई हाइब्रिड कारों या वाहनों पर इस स्कीम का लाभ नहीं मिलता है। केवल भारत में बनें या फिर यहां एसेंबल होने वाले वाहन ही इस स्कीम के तहत आते हैं। होंडा की यह चिंताएं दरअसल अकॉर्ड हाइब्रिड से भी जुड़ी हैं। टोयोटा कैमरी के मुकाबले में आने वाली अकॉर्ड को कंपनी सीधे इंपोर्ट कर बेचेगी, ऐसे में इस कार को फेम-इंडिया के तहत सब्सिडी नहीं मिल पाएगी और इसकी कीमतों में कटौती नहीं हो सकेगी। वहीं दूसरी तरफ देखा जाये तो कैमरी को यहां एसेंबल करके बेचा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK