Move to Jagran APP

रिव्यू: हुंडई एलांट्रा लग्जरी का दूसरा नाम

चेन्नई: (बनी कालरा)। कोरियन कार कंपनी हुंडई ने 6th जनरेशन एलांट्रा को भारत में लॉन्च किया है। कंपनी को उम्मीद है कि भारत के बाजार में इस लक्जरी सेडान को अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 02 Sep 2016 06:35 PM (IST)
रिव्यू: हुंडई एलांट्रा लग्जरी का दूसरा नाम
रिव्यू: हुंडई एलांट्रा लग्जरी का दूसरा नाम

चेन्नई: (बनी कालरा)। कोरियन कार कंपनी हुंडई ने 6th जनरेशन एलांट्रा को भारत में लॉन्च किया है। कंपनी को उम्मीद है कि भारत के बाजार में इस लक्जरी सेडान को अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। नई एलांट्रा को नए पेट्रोल इंजन के साथ-साथ डीजल इंजन में भी लॉन्च किया गया है। jagran.com की ऑटो टीम को नई एलांट्रा की ड्राइव मौका मिला। पहले ड्राइविंग एक्सपीरियंस और एक्सपर्ट्स से बात करने के बाद हम लेकर आए हैं आपके लिए हुंडई एलांट्रा का खास रिव्यु...

loksabha election banner

लुक्स-डिजाइन: नई एलांट्रा को देखकर साफ़ लगता है की हुंडई ने इसे बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है । इसका फ्लुडिक डिजाइन इम्प्रेस करता है। इसमें लगी HID हेडलैंप्स, फ्रंट क्रोम ग्रिल, पॉकेट लाइट वाले हैंडल, और 16 इंच के अलॉय व्हील देखने लायक बनते है। वही कार का साइड प्रोफाइल एलीगेंट नज़र आता है इस पर दी गयी लाइन्स की वजह से कार को ऐरोडायनामिक लुक मिलता है। इसके रियर टॉप पर शार्क एंटीना दिया है। इसके आलावा एलांट्रा का रियर लुक बेहद स्टाइलिश है इसकी टेल लाइट्स बेहद स्लीक डिजाइन में है। अपने पुराने मॉडल की तुलना में नई एलांट्रा ज्यादा स्टाइलिश और दमदार नज़र आती है। और इस बार हुंडई ने यहां कोई गलती नहीं की।

यह भी पढ़े: भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 में से 7 कारें मारुति की


इंटीरिअर-स्पेस: प्रीमियम क्वालिटी, फिट एंड फिनिश एक और प्लस पॉइंट है नई एलांट्रा में। डैशबोर्ड का डिजाइन साफ़ सुथरा होने के साथ-साथ बेहद मॉडर्न और स्टाइलिश अहसास देता है और इस पर क्रोम फिनिश दी गयी है जिससे इसका प्रीमियमनेस और बढ़ जाता है।

कैबिन और इसकी लेदर सीटें ब्लैक कलर में है। इसके आलावा फ्रंट सीटें वेंटिलेशन से लैस है और यह फीचर इस सेगमेंट की किसी भी कार में नहीं है। यानी लॉन्ग ड्राइव पर आपको थकान ना के बराबर होगी और पीठ को आराम मिलेगा।

इसके आलावा कार में लगा एडवांस्ड सुपरविज़न क्लस्टर 3.5 मोनो TFT स्क्रीन के साथ और इसमें आपको ढ़ेरो जानकारियां मिलेगी।वही बात स्पेस की करें तो एलांट्रा में पांच लोग आराम से बैठ सकते है। पीछे बैठने वालों के लिए जगह की कोई किल्लत नहीं है लेग रूम के लिए भरपूर जगह है

लेकिन हेडरूम के मामले यहां थोड़ी सी दिक्कत हो सकती है अगर आपकी हाईट करीब 6 फिट हो। रियर सीट पर आर्म रेस्ट की सुविधा दी गयी है जिसमे 2 कप रखने की भी जगह मिलेगी। सीटें आरामदायक है, नतीजा लम्बे सफ़र के दौरान दिक्कत नहीं होगी।

फीचर्स: म्यूजिक लवर्स के लिए कंपनी ने नई एलांट्रा में 8 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया है और इसमें आप एप्पल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो को कनेक्ट कर सकते है साथ ही यह नेविगेशन से लैस भी है। इतना ही नहीं स्टेर्रिंग पर ऑडियो कंट्रोल भी मिलेगें। साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है। इसके आलावा, टिल्ट एंड टेलिस्कोपिंग स्टेरिंग, रियर व्यू कैमरा, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, रियर AC वेंट, एलुमिनियम स्कुफ्फ़ प्लेट, एल्युमीनियम पैदल USB चार्जर कैसे कई अच्छे फीचर्स की यहां भरमार है।

स्मार्ट टेलगेट: नॉर्मली हम कार के टेल गेट को अंदर से या चाबी से ओपन करते है लेकीन एलांट्रा में अब आपको ऐसा करने की जरूरत पड़ने वाली नहीं है। कार की चाबी आपके पास होनी चाइये आपको बस 3 सेकंड के लिए कार के पीछे खड़ा होना है और टेल गेट ऑटोमेटिक ओपन हो जायेगा। यह फीचर पसंद आया और इस सेगमेंट में किसी और कार में यह खूबी नहीं है।



इंजन: ड्राइव के लिए हमें मिली मैन्युअल पेट्रोल एलांट्रा, जिसमें 2 लीटर का नया इंजन लगा है।
इंजन ड्यूल VTVT टेक्नोलॉजी के साथ है इसे 152ps की पॉवर और 19.6 kgm टार्क मिलता है। कार में इसमें 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिए है। एक लीटर फ्यूल में कार 14.59 किलोमीटर की माइलेज देने का वादा करती है।

परफॉरमेंस: सबसे पहले पेट्रोल मॉडल की बात करते है। ड्राइव के लिए हमें मिली एलांट्रा पेट्रोल मैन्युअल। कार को चलाते वक़्त पिक-अप और पॉवर का तालमेल काफी सही रहता है। इंजन बेहद स्मूथ है पेट्रोल एलांट्रा आसानी से 100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ लेती है

सिटी में इसे चलाने में मज़ा आता है वही हाइवे पर परफॉरमेंस अच्छी है लेकिन टॉप गियर में पॉवर की कमी थोड़ी महसूस हुई। कार में व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM)जैसा फीचर भी दिया है हाई स्पीड पर इसकी स्टेबिलिटी बेहतर है लेकिन कार में हल्का सा बॉडी रोल महसूस भी किया। खैर खराब रास्तों पर इसके सस्पेंशन निराश नहीं करते इसकी बॉडी आम सेडान कारों के मुकाबले 53% ज्यादा स्ट्रोंग है।



वारंटी:
एलांट्रा के अब तक 11.5 मिलियन ग्राहक हैं 6th जनरेशन एलांट्रा पर कंपनी 3 साल की अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी दे रही है जबकि 3 बार मैप केयर की सुविधा, 3 साल या 30 हजार किलोमीटर की मेंटेनस फ्री, फ्री रोड साइड असिस्टेंट की फैसिलिटी और 3 बार होम विजिट की सुविधा मिलेगी

किससे होगा मुकाबला: नई एलांट्रा का सीधा मुकाबला स्कोडा ओक्टाविया, टोयोटा कोरोला अल्टिस से होगा। इन तीनो कारों के पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्सशो रूम कीमत कुछ इस तरह है।

• हुंडई एलांट्रा (पेट्रोल): 12.99 लाख रुपए से 17.99 लाख रुपए
• स्कोडा ओक्टाविया (पेट्रोल): 16.58 लाख रुपए और 20.83 लाख रुपए
• टोयोटा कोरोला अल्टिस (पेट्रोल): 13.78 लाख रुपए से 18.66 लाख रुपए

हमारा फैसला: इसमें कोई दो राय नहीं है की हुंडई की नई एलांट्रा उनकी अब तक सबसे शानदार सेडान कार है लुक्स, कैबिन, फीचर्स, परफॉरमेंस, कीमत और आफ्टर सेल्स सर्विस की वजह से यह अपने सेगमेंट एक लम्बी पारी खेलने का दम रखती है।

यह भी पढ़े: डुकाटी की यह बाइक देगी ऑफ-रोडिंग का असली मज़ा

क्या कहते है ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन
नई एलांट्रा पर देश के जाने-माने ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन का कहना है.. नई एलांट्रा एक सुपीरियर कार है और अब यह पहले से ज्यादा बेहतर हुई है। इसका डिजाइन और फीचर्स शानदार है वही हुंडई की आफ्टर सेल्स सर्विस बहुत बढ़िया है। नई एलांट्रा स्कोडा ओक्टाविया और टोयोटा कोरोला अल्टिस को कड़ी टक्कर देती है। इस कार को खरीदने में कोई बुराई नज़र नहीं आती।

• ऑटो एक्सपर्ट रेटिंग: 3.5/5
• एलांट्रा पेट्रोल की कीमत : 12.99 लाख रुपए से 17.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली)

हुंडई एलांट्रा इंजन डिटेल्स

  • इंजन: 1999cc(DOHC, ड्यूल VTVT)
  • पॉवर: 152PS@6200rpm
  • टार्क: 19.6kgm@4000rpm
  • 6 स्पीड मैन्युअल/ऑटोमैटिक
  • माइलेज: 14.59 kmpl

हुंडई एलांट्रा डायमेंशन डिटेल्स

  • · लम्बाई: 4570 mm
  • · चौड़ाई: 1800 mm
  • · उंचाई 1465 mm
  • · व्हीलबेस 2700 mm


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.