Move to Jagran APP

Review: अगर चाहते है फन राइड तो होंडा के इस टू-व्हीलर पर हाथ आजमाइए

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर लेकर आये है एक बेहद ख़ास टू-व्हीलर जिसका नाम है ‘NAVi’, यह एक अलग टाइप का टू-व्हीलर है। यह न स्कूटर है और न ही बाइक क्योकि NAVi में मिलती स्कूटर और बाइक की खूबियां इसलिए इसे फन मशीन कहना गलत

By MMI TeamEdited By: Published: Sun, 11 Sep 2016 03:33 PM (IST)Updated: Sun, 11 Sep 2016 04:04 PM (IST)
Review: अगर चाहते है फन राइड तो होंडा के इस टू-व्हीलर पर हाथ आजमाइए

दिल्ली। बनी कालरा। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर लेकर आये है एक बेहद ख़ास टू-व्हीलर जिसका नाम है ‘NAVi’, यह एक अलग टाइप का टू-व्हीलर है। यह न स्कूटर है और न ही बाइक क्योकि NAVi में मिलती स्कूटर और बाइक की खूबियां इसलिए इसे फन मशीन कहना गलत नहीं होगा। इसका स्टाइल एक दम नया है और यह किसी को भी आकर्षक कर सकती है। होंडा ने NAVi के रूप में एक नया ही सेगमेंट बना दिया है। जब मैं NAVi को शूट कर रहा रहा था तो काफी लोग इसके बारे बात कर रहे थे और पूछ रहे थे....यह कौन की गाड़ी है?... कितने की है?... क्या यह स्कूटर है या बाइक?... इसमें क्या खूबी है?... जैसे कई सवाल...वैसे ऑटो एक्सपो में भी NAVi ने काफी लोगों को लुभाया था और तब इसके लॉन्च होने का इन्तजार होने लगा चूंकि अब यह मार्केट हो गयी है तो इसकी राइड करने का मौका मुझे मिला। अगर आप फन राइड का मज़ा लेना चाहते है तो होंडा की नवी में बहुत कुछ है आपके लिए आईये थोड़ा और करीब से जानते है NAVi को.

loksabha election banner

लुक्स-डिज़ाइन:
पहली ही नज़र में NAVi इम्प्रेस करती है इसका स्टाइल थोड़ा लगा है। इसमें स्कूटर जैसी खूबियां है तो वही यह एक कॉम्पैक्ट बाइक जान पड़ती है। इसकी बड़ी हेडलाइट लुक्स के मामले में पसंद आई जबकि टेललाइट और टर्न इंडीकेटर्स पुराने स्टाइल में है। इसके अलावा स्पीडोमीटर भी पुराने डिज़ाइन में और इसमें फ्यूल गेज की सुविधा नहीं मिलेगी। इसका साइड प्रोफाइल बेहतर है और फ्यूल टैंक के नीचे गया स्पेस काफी काम का है।

NAVi का साइज़ थोड़ा छोटा है ऐसे में लम्बी हाईट वालों के लिए इसे राइड करने में शायद कुछ अजीब लगे लेकिन कम या मीडियम हाईट वालों के लिए यह काफी बढ़िया सवारी साबित होगी। इसके फ्रंट में 12 इंच का tubeless टायर और रियर में 10 इंच का tubeless टायर लगा है। दोनों ही टायर्स में ड्रम ब्रेक्स लगे है वही इसमें फ्रंट सस्पेंशन टेलिस्कोपिक है जबकि रियर में स्प्रिंग लोडेड हाइड्रोलिक टाइप है।

बॉडी सस्पेंसन:
लम्बाई 1805mm
चौड़ाई 748mm
ऊंचाई 1039mm
व्हीलबेस 1286mm
ग्राउंडक्लेअरेंस 156mm
सीट हाईट 765mm
कर्ब वेट 101 kg
फ्यूल टैंक 3.8L


इंजन-परफॉरमेंस:

NAVi में होंडा ने एक्टिवा का ही इंजन लगाया है यह इंजन पॉवरफुल है और कामयाब भी है।
यही वजह है की NAVi की परफॉरमेंस देखने लायक बनती है। इसमें पिकअप जबरदस्त है।
वही इसकी हैंडलिंग और राइडिंग क्वालिटी पसंद आई। इसके अलावा ब्रेकिंग के लिहाज से भी यह बेहतर है NAVi को चलते वक़्त मै काफी कॉन्फिडेंट रहा और 70-80 kmph की रफ़्तार पकड़ने में कोई दिक्कत नहीं आई। खराब रास्तों पर इसके सस्पेंशन निराश नहीं होने देते।

इंजन डिटेल्स:
इंजन: 110cc, फोर स्ट्रोक, SI इंजन
पॉवर: 7.94 ps@7000 rpm
टार्क: 8.96 Nm@5500 rpm
गियर: आटोमेटिक(V-matic)
टॉप: स्पीड: 81 km/h


हमारी राय:

होंडा की NAVi 39,500 रुपए (दिल्ली में एक्स-शो रूम) कीमत में आती है जो की इसका एक प्लस पॉइंट भी है। लेकिन कम कीमत के चलते NAVi में कुछ जगह पर क्वालिटी के साथ समझौते देखने को मिलते है जैसे प्लास्टिक क्वालिटी निराश करती है वही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्विचगियर हल्के जान पड़ते है। लेकीन इन सबके बावजूद यह सवारी पसंद आती है। स्ट्रीट राइडिंग के लिए यह बढ़िया है खासकर यूथ को NAVi बिलकुल लुभाने का दम रखती है। अगर स्कूटर और बाइक को साइड में रखकर कुछ नया और मजेदार करना पसंद करते है तो NAVi आप ही के लिए है।




Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.