Move to Jagran APP

रिव्यू: रफ़्तार की कसौटी पर मारुति बलेनो RS, छोटे इंजन के साथ जीतेगी दिल

इस गाड़ी को परखने का मौका मिला BIC (बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट) पर मिला। आइये जानते हैं रफ़्तार की कसौटी पर मारुति बलेनो RS में कितना दम है।

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 05 Mar 2017 01:23 PM (IST)Updated: Sun, 05 Mar 2017 08:49 PM (IST)
रिव्यू: रफ़्तार की कसौटी पर मारुति बलेनो RS, छोटे इंजन के साथ जीतेगी दिल
रिव्यू: रफ़्तार की कसौटी पर मारुति बलेनो RS, छोटे इंजन के साथ जीतेगी दिल

नई दिल्ली (बनी कालरा): मारुति बलेनो RS लॉन्च हो चुकी है। यह एक ऐसे सेगमेंट में उतारी गई जो भारत में फिलहाल बढ़ रहा है। नई बलेनो RS उन लोगों को टारगेट करती है जो पॉवर और रफ़्तार के दीवाने हैं। मौजूदा बलेनो पेट्रोल और डीजल इंजन में मौजूद है, लेकिन नई RS 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन से लैस है। इस गाड़ी को परखने का मौका BIC (बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट) पर मिला। आइये जानते हैं रफ़्तार की कसौटी पर मारुति बलेनो RS कितना खरा उतर पाती है।

loksabha election banner

 

डिज़ाइन और कैबिन:
नई बलेनो RS का चेहरा मौजूदा बलेनो के जैसा ही है, अब चूंकि यह नए अंदाज़ में है तो कुछ अलग दिखाने के लिए इसके डिजायन में कुछ बदलाव भी हुए हैं। कार के फ्रंट और रियर बम्पर में बदलाव देखे जा सकते हैं। साथ ही इसकी फ्रंट ग्रिल भी नई है। वही ज्यादा स्पोर्टी बनाने के लिए RS वर्जन में ब्लैक अलॉय व्हील दिए गए हैं। लेकिन इनका साइज मॉडल के व्हील जितना ही है।

कार में 16 इंच के टायर्स लगे हैं। कुल मिलकर बलेनो RS के एक्सटीरियर में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किये हैं, इसलिए कार अपने स्टैंडर्ड मॉडल से बहुत ज्यादा अलग नहीं लगती। अब इसकी एक वजह यह हो सकती है की कार पहले से ही प्रीमियम और स्पोर्टी है इसलिए मारुति ने इसके डिज़ाइन में ज्यादा छेड़छाड़ करने की जरूरत महसूस नहीं की। अपने सेगमेंट में बलेनो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। बलेनो RS के इंटीरियर में भी कोई ख़ास बदलाव नहीं मिलेगा। फीचर्स और कैबिन स्टाइल मौजूदा मॉडल वालें ही है। वैसे बलेनो का पियानो ब्लैक फिनिश कैबिन बेहद प्रीमियम है साथ ही यह स्पोर्टी फील भी देता है। इसके अलावा इस कार में स्पेस की कोई कमी नहीं है।

छोटा लेकिन दमदार इंजन:
बलेनो RS में मारुति सुजुकी ने नया 3 सिलेंडर, 1.0 लीटर का बूस्टरजे़ट पेट्रोल इंजन लगाया है। यह इंजन पूरी तरह ऐल्यूमीनियम का बना है, जो102 PS की पावर और 150NM का टॉर्क देगा। यह इंजन मौजूदा बलेनो 1.2 लीटर पेट्रोल की तुलना में 20 PS की ज्यादा पावर और 30 NM का ज्यादा टॉर्क देता है। इसके अलावा कार में 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिए गये हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में यह इंजन अपनी काबिलियत पहले ही साबित कर चुका है।

रफ़्तार की कसौटी पर बलेनो RS:
एक छोटा इंजन जो बड़े इंजन को धूल चटाने का दम रखता है। बलेनो RS अपना दम दिखाने को तैयार है दुनिया के सबसे बेहतरीन रेस ट्रैक पर, मैं भी बहुत ही उत्सुक था इस कार को ड्राइव करने के लिए। अपने पूरे जोश में खड़ी बलेनो RS के एक्सीरलेटर को जैसे ही प्रेस किया तो इसकी आवाज़ ने अपने पॉवरफुल होने का एहसास करा दिया था। यह तेजी से रफ़्तार पकड़ती है। मैं आसानी से इसे 160 kmph की रफ़्तार से चालने में कामयाब रहा। बलेनो RS की हैंडलिंग पसंद आई, शार्प कर्व पर यह आसानी से निकल जाती है। लेकीन मुझे फिर भी इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की कमी महसूस हुई। बलेनो RS का इंजन दो टेक्नोलॉजी ‘डायरेक्ट इंजेक्शन सिस्टम’ और ‘टर्बो चार्जर’ पर आधारित है।

सेफ्टी सबसे पहले:
सेफ्टी के लिए इसके चारों टायर्स में डिस्क ब्रेक्स लगे हैं इसलिए असरदार ब्रेकिंग की मिलती है। इतना ही नहीं कार में ABS और EBD की सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा इसमें ड्यूल एयरबैग्स, सीट बेल्ट, रसीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर कैमरा के साथ हैं।

क्या है नतीजा?
बलेनो RS जिस सेगमेंट में आती है, वहां फॉक्सवेगन की पोलो GT TSi और फिएट अबार्थ पुंटो पहले से ही मौजूद हैं। पोलो GT TSi की कीमत (ऑटोमैटिक) कीमत 9.11 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। जबकि अबार्थ पुंटो की कीमत 10.31 लाख रूपए है। बलेनो RS की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये रखी गयी है।

बलेनो RS फॉक्सवेगन की पोलो GT TSi से करीब 42,000 रुपये सस्ती है। जबकि फिएट अबार्थ पुंटो से यह कार 1.62 लाख रुपये सस्ती है। अगर आप बलेनो के पक्के वाले फैन हैं, और चाहते है बालेनो के रूप में एक पॉवरफुल कार, तो नई RS आपके गैराज की शौभा बढ़ा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.