Move to Jagran APP

टॉप-10 एसयूवी जो करती हैं भारत की सड़कों और लोगों के दिलों पर राज

ये बोल्ड हैं, पावरफुल हैं और जब सड़कों पर उतरती हैं तो इन्हें चलाने वाले के अलावा निहारने वाले लोग भी रोमांच से सरोबार हो जाते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 02:41 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 04:53 PM (IST)
टॉप-10 एसयूवी जो करती हैं भारत की सड़कों और लोगों के दिलों पर राज

भारतीय कार ग्राहकों और फैन्स के बीच स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) एक खास जगह रखती है। यहां एसयूवी का मतलब है दमदार और ताकतवर बड़ी गाड़ी, जो हर तरह के रास्ते को पार करने की क्षमता रखती है। इस सेगमेंट में लगभग हर कंपनी ने अपनी कार उतार रखी है। ये बोल्ड हैं, पावरफुल हैं और जब सड़कों पर उतरती हैं तो इन्हें चलाने वाले के अलावा निहारने वाले लोग भी रोमांच से सरोबार हो जाते हैं।

prime article banner

यहां हम लाएं हैं ऐसी ही टॉप-10 एसयूवी जिनका चलता है भारत की सड़कों और दिलों पर राज। आइए जानते हैं इनके बारे में...

1- मारूति सुजुकी विटारा ब्रेजा

कीमत : 7 लाख रूपये से लेकर 9.7 लाख रूपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेजा नई एंट्री है। ब्रेजा छह वेरिएंट में उपलब्ध है। आकर्षक डिजाइन और दमदार फीचर्स की बदौलत इसे काफी पसंद किया जा रहा है। कुछ वेरिएंट पर विटारा ब्रेजा के लिए 6 महीने से ज्यादा का वेटिंग पीरियड मिल रहा है। इसमें 1.3 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। जो 90 पीएस की पावर देता है।

पढ़े, मारुति सुजुकी स्विफ्ट के ब्रैंड न्यू अवतार से अक्टूबर में उठेगा पर्दा

2- रेनो डस्टर

कीमत : 8.5 लाख रूपये से लेकर 13.6 लाख रूपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

यह वो कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसने फ्रांसीसी कार कंपनी रेनो को भारत में स्थापित किया। भारत में रेनो डस्टर से ही कॉम्पैक्ट और छोटी एसयूवी का ट्रेंड शुरू हुआ। हाल ही में डस्टर का नेक्स्ट जनरेशन वर्जन उतारा गया है। नई डस्टर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन दिया गया है। रेनो डस्टर पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वर्जन में 1598 सीसी इंजन लगा है। इसकी पावर 103 बीएचपी और टॉर्क 148 एनएम है। डीजल वर्जन में 1461 सीसी इंजन लगा है। इसकी पावर 109 बीएचपी और टॉर्क 245 एनएम है। सॉफ्ट रोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

3- महिन्द्रा स्कॉर्पियो

कीमत : 8.7 लाख रुपये से लेकर 15.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

बड़ी एसयूवी सेगमेंट में महिन्द्रा स्कॉर्पियो किसी पहचान की मोहताज नहीं है। भारत में स्कॉर्पियो ने ही एसयूवी कल्चर को शुरू और स्थापित किया है। साल 2002 में आई स्कॉर्पियो की तीसरी जनरेशन आ चुकी है। इसमें 2.2 लीटर से लेकर 2.6 लीटर तक के दमदार इंजन मिलेंगे। ऑफरोडिंग के लिए 4 व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी मौजूद है। इस एसयूवी के कद्रदान गांव से बड़े शहरों तक हर जगह मौजूद हैं।

4- होंडा बीआर-वी

कीमत : 8.8 लाख रुपये से लेकर 13.0 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा बीआर-वी के जरिये होंडा ने मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कदम रखे हैं। यह एकदम नई तरह की पेशकश है। देखने में यह एसयूवी जैसी लगती है लेकिन स्पेस, फीचर्स और राइड के मामले में यह एमपीवी जैसी है। बीआर-वी में 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन मौजूद है।

पढ़े, इस घोटाले में फंसी वोक्सवैगन कंपनी, 14.7 अरब डॉलर हर्जाना देने के लिए भरी हामी

5- महिन्द्रा एक्सयूवी-500

कीमत : 12.2 लाख रुपये से लेकर 18.0 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

चीते से प्रेरित डिजाइन, अच्छे फीचर्स और दमदार परफॉरमेंस की बदौलत महिन्द्रा एक्सयूवी-500 ने अच्छा नाम कमाया है। यह एसयूवी भी ऑफरोडिंग और एडवेंचर राइड के लिए परफेक्ट है। इसमें भी ऑल व्हील ड्राइव और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मौजूद है।

6- फोर्ड एंडेवर

कीमत : 25.5 लाख रुपये से लेकर 29.3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

लंबी-चौड़ी और दमदार एसयूवी फैन्स के बीच एंडेवर शुरू से ही एक खास जगह रखती आई है। अब फोर्ड एंडेवर एक नए अवतार में आ गई है। अच्छी परफॉरमेंस के अलावा इसमें बेहतरीन कंफर्ट भी मिलता है। इसमें भी इंजन के कई विकल्प और ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा दी गई है। रास्ता कैसा भी हो, एंडेवर आपको निराश नहीं करेगी।

7- मर्सिडीज बेंज जीएलए

कीमत : 32.8 लाख रुपये से लेकर 36.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

लग्जरी कंफर्ट के साथ दमदार एसयूवी चाहिये तो मर्सिडीज की मर्सिडीज बेंज जीएलए मौजूद है। इसका 45 एएमजी अवतार 360 पीएस की पावर देता है। बेहतरीन डिजाइन और लुक्स वाली यह एसयूवी राहगीरों को मुड़ कर देखने पर मजबूर कर देने की काबिलियत रखती है।

8- बीएमडब्ल्यू एक्स-1

कीमत : 29.9 लाख रुपये से लेकर 41.0 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

लग्जरी कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर सेगमेंट में यह बीएमडब्ल्यू की सबसे किफायती और अफॉर्डेबल पेशकश है। इसमें 2.0 लीटर और 3.0 लीटर के इंजन मिलेंगे। बीएमडब्ल्यू एक्स-1 रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन में उपलब्ध है।

पढ़े, मारुति सुजुकी और आंध्र प्रदेश के बीच हुआ करार, 2018 तक आंध्र के गांव में बनेगा आईडीटीआर

9- रेंज रोवर ईवोक

कीमत : 47.1 लाख रुपये से लेकर 63.2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

इस कॉम्पैक्ट लग्जरी क्रॉसओवर की मांग भारत में काफी ज्यादा है। रेंज रोवर ईवोक में 2.2 लीटर का इंजन लगा है। इस एसयूवी में पारंपरिक रेंज रोवर जैसी पावर और सभी मॉर्डन फीचर्स मिलेंगे।

10- ऑडी क्यू-7

कीमत : 74.2 लाख रुपये से लेकर 79.8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

ऑडी की यह पेशकश फुल साइज लग्जरी क्रॉसओवर में गिनी जाती है। ऑडी क्यू-7 को भी भारत में काफी पसंद किया जाता है। इसमें ऑडी की नई डिजायन थीम दी गई है। इसमें 3.0 लीटर या 3000 सीसी का इंजन दिया गया है।

स्त्रोत- कार देखो.कॉम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.