Move to Jagran APP

गर्मियों में ऐसे करें अपनी बाइक की देखभाल

यहां हम आपको कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स बताते हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी बाइक को हमेशा दुरुस्त रख सकते हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 05:52 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 05:55 PM (IST)
गर्मियों में ऐसे करें अपनी बाइक की देखभाल
गर्मियों में ऐसे करें अपनी बाइक की देखभाल

नई दिल्ली(बनी कालरा) जिस तरह हम कभी बीमार होते हैं तो डॉक्टर के पास जाते हैं। और अगर नहीं गए तो मामला ज्यादा सीरियस भी हो सकता है। ठीक उसी तरह हमारी बाइक को भी हमेशा सर्विस की जरूरत पड़ती है। अगर ठीक समय पर सर्विस नहीं कराई तो ज्यादा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है इसलिए जब समय-समय पर बाइक की सर्विस हमेशा करानी चाइये।ऐसा करने से आपकी बाइक ठीक रहेगी और बेहतर परफॉर्म करेगी इसके अलावा किसी बड़े नुकसान से भी आप बच सकेंगे। तो यहां हम आपको कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स बताते हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी बाइक को हमेशा दुरुस्त रख सकते हैं।

loksabha election banner

इंजन को रखें दुरुस्त
सर्विस के दौरान इंजन की रेग्युलर सर्विस कराएं साथ ही इंजन ऑयल को चैक कराइये अगर ऑयल काला हो गया हो तो नया ऑयल डलवायें। और अगर इंजन ऑयल का लेवल भी कम होने लगे तो भी टॉपअप करा लें। खराब इंजन ऑयल की वजह से असर बाइक की परफॉरमेंस और माइलेज पर पड़ता है। वैसे कुछ ऑइल कंपनियां दावा करती हैं की उनका ऑयल 10,000 किलोमीटर या इससे ज्यादा तक चलता है पर यह जरूरी नहीं क्योकिं शहरों में इतना जाम रहता है की बार-बार क्लच का इस्तेमाल करना पड़ता है गाड़ी स्मूथ नहीं चलती जिसकी वजह से ऑयल समय से पहले ही ख़राब होने लगता है ऐसे में कोशिश कीजिये जी हर 1500-2000 किलोमीटर पर बाइक का इंजन ऑयल चैक करा लें।

स्पार्क प्लग पर दें ध्यान
सर्विस के दौरान बाइक के स्पार्क प्लग को भी चैक करा लें कोशिश कीजिये कि 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल डालें। क्योकिं अगर स्पार्क प्लग गड़बड़ी हुई तो बाइक स्टार्ट होने में आएगी दिक्कत।

एयर फिल्टर को रखें साफ़
एयर फिल्टर भी बाइक का एक ज़रूरी हिस्सा होता है। इसलिए समय-समय पर बाइक के एयर फिल्टर को साफ़ करते रहें और जरूरत पड़ने पर इसे बदलवा लें।

क्लच पर भी दे ध्यान
अगर देखने में आता है की बाइक की क्लच टाइट हो जाती है और इस किसी का ध्यान नहीं जाता है
यह एक गलत संकेत है बाइक के खराब होने का इसलिये क्लच का एडजस्टमेंट सही होना जरूरी है। यह ज्यादा टाइट नहीं होनी चाइये क्योकिं इससे क्लच पर जोर पड़ता है। और बाइक की माइलेज भी ख़राब होती है। इसलिए क्लच में फ्री प्ले रखने से बाइक अच्छी चलती है और कोई नुकसान नहीं होता।

टायर की देख भाल सबसे जरूरी
समय-समय पर बाइक के टायर्स में सही एयर प्रेशर जरूर रखें। इसके साथ ही व्हील बैलेंसिंग भी कराते रहें। अगर बाइक के टायर्स घिस गयें है तो बदल डालें और हमेशा ग्रिप वाले टायर्स का इस्तेमाल करें।

बैटरी को करें चैक
बाइक की बैटरी को भी समय-समय चैक करें तो साफ़ करते रहें। यह भी देखिये की बैट्री में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लें। ऐसा करने से बाइक की उम्र लम्बी रहेगी।

बाइक की चेन को करें चैक
बाइक में लगी चेन पर भी गौर करें की कही यह ज्यादा ढीली या टाइट तो नहीं है। अगर ऐसा कुछ मामला नज़र आये तो इसे ठीक करा लें। चेन को कभी भी पानी से धोना नहीं चाइये वरना चेन में जंग लगने का खतरा बन सकता है।वैसे चेन को समय समय पर साफ करते रहना चाइये और इसके लिए आप किसी सॉफ्ट ब्रश का सहारा भी ले सकतें हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.