Move to Jagran APP

मारुति की नई डिजायर के बारे में जानिये ये 5 जरूरी बातें

12 मई को मारुति सुजुकी अपनी नई डिजायर को लॉन्च करने जा रही है। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में अब मुकाबला तगड़ा होने वाला है क्योकिं टाटा टिगोर, हुंडई एक्ससेंट का नया अवतार भी मार्किट में आ चुका है।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 05:23 PM (IST)
मारुति की नई डिजायर के बारे में जानिये ये 5 जरूरी बातें
मारुति की नई डिजायर के बारे में जानिये ये 5 जरूरी बातें

नई दिल्ली(बनी कालरा) 12 मई को मारुति सुजुकी अपनी नई डिजायर को लॉन्च करने जा रही है। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में अब मुकाबला तगड़ा होने वाला है क्योकिं टाटा टिगोर, हुंडई एक्ससेंट का नया अवतार भी मार्किट में आ चुका है। अब देखना होगा की नई डिजायर अपने नए अवतार में लोगों को कितना लुभा पाएगी, इस रिपोर्ट में आपको नई डिजायर के बारे में 5 खास बातें जानने को मिलेंगी। 

loksabha election banner

नया लुक, फ्रैश कैबिन
नई डिजायर पहले ज्यादा स्मार्ट नजर आती है। इसके फ्रंट साइड और रियर डिजाइन में काफी काम किया गया है। इसकी लम्बाई 4 मीटर के दायरे में रहेगी। हालांकि इसके व्हीलबेस को 20 एमएम तक बढ़ाया गया है, इस वजह से केबिन में पहले की तुलना में ज्यादा जगह मिलेगी। कैबिन पहले से ज्यादा फ्रैश हुआ है और इसमें कई फीचर्स को देखा जा सकता है। इस में सुरक्षा के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेगा।

नया प्लेटफार्म
नई डिजायर सुज़ुकी के नए बी-प्लेटफार्म पर बनी है। ऐसे में उमेद की जा सकती है की नया मॉडल पहले से ज्यादा स्ट्रोंग और बेतर होगा वैसे आजकल गाड़ियों के वजन को भी कम किया जाता है वजन कम करने से गाड़ी की क्वालिटी पर कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता। लेकिन परफॉरमेंस और माइलेज में जरूर इजाफा

ज्यादा बूट स्पेस और वजन में हल्की
नई डिजायर का बूट स्पेस 376 लीटर का है, जो कि पुराने मॉडल से 60 लीटर ज्यादा है। नई डिजायर के केबिन में ना केवल ज्यादा जगह मिलेगी, बल्कि यह पुराने मॉडल से कम वज़नी भी होगी। कंपनी के अनुसार नई डिजायर का पेट्रोल वर्जन पहले से 85 किलोग्राम और डीज़ल वर्जन 105 किलोग्राम कम वज़नी है।

भरोसेमंद इंजन- ज्यादा माइलेज
नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन मिलेंगे। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। पुरानी डिजायर में एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प केवल डीज़ल इंजन में मिलता था, जबकि पेट्रोल में 4-स्पीड टॉर्क कंवर्टर सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया था। एजीएस गियरबॉक्स वी वेरिएंट से मिलेगा।

कीमत पर होगी नजर
कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में अब कई कारें आ चुकी हैं ऐसे जो कंपनी कम कीमत में बेहतर प्रोडक्ट और सर्विस देगी ग्राहक उसी की तरफ जायेगा। ऐसे में इंतजार है नई डिजायर के लॉन्च होने का जानकारों की माने तो कंपनी इस कार को करीब 5.50 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में लॉन्च कर सकती है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.