Move to Jagran APP

आपकी गाड़ी की माइलेज बढ़ा देंगे ये खास एक्सपर्ट टिप्स

हम आपको अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिससे गर्मी के मौसम में AC के साथ साथ अपनी गाड़ी के फ्यूल की बचत कर सकते हैं

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Sun, 16 Jul 2017 04:24 PM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2017 09:50 AM (IST)
आपकी गाड़ी की माइलेज बढ़ा देंगे ये खास एक्सपर्ट टिप्स
आपकी गाड़ी की माइलेज बढ़ा देंगे ये खास एक्सपर्ट टिप्स

नई दिल्ली (बनी कालरा)। दिन में घटता बढ़ता तापमान और मानसून का मौसम हमेशा कार चालकों को परेशान करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी कार माइलेज कम देने लगती है। कुछ लोग ईंधन की बचत के लिए अपनी कार को नुकसान पहुंचा लेते हैं। इसकी बड़ी वजह ड्राइविंग से जुड़ी खराब आदते होती हैं, जिनके कारण फायदे के स्थान पर नुकसान का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग तो कार का माइलेज बढ़ाने के चक्कर में गर्मियों और बारिश में कार का AC बंद कर देते हैं और फिर परेशानियों का सामना करते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिससे गर्मी के मौसम में AC के साथ साथ अपनी गाड़ी के फ्यूल की बचत कर सकते हैं।

loksabha election banner


गाड़ी को धूप में खड़ी करने से बचें:

आजकल गर्मी के इस मौसम में तापमान 45 डिग्री के पार चला जाता है, ऐसे में कार की माइलेज पर भी इसका असर पड़ता है। साथ ही आपकी गाड़ी का पेंट भी फीका पड़ने लगता है। धूप में गाड़ी खड़ी रहने से कार कैबिन गर्म हो जाता है और जिसे कूल करने के लिए AC को ज्यादा देर तक चलाया जाता है वो भी हाई फ्लो पर इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती। गाड़ी को छाया में पार्क करने से न सिर्फ गाड़ी अंदर से ठंडी रहेगी, बल्कि ऐसा करने से ज्यादा उत्सर्जन के कारण जो फ्यूल उड़ जाता है उसमें भी कमी देखने को मिलेगी।

गाड़ी शुरू करते वक्त सभी खिड़कियां खोल दें:

गाड़ी के केबिन को वेंटिलेट करने के लिए सभी खिड़कियां खोल दें। जब गाड़ी का तापमान सामान्य हो जाए उसके बाद AC स्टार्ट करें।

ड्राइव करते वक्त खिड़किया बंद रखें:

जैसे कि आपको ऊपर के प्वाइंट्स में बाताया गया कि कार स्टार्ट करते समय खिड़कियां खोले, लेकिन गाड़ी की स्थिर गति के समय खिड़कियों को बंद रखें। इससे इनर्जी की बचत होती है।

एकदम से ब्रेक न लगाएं:

कोशिश करें कि गाड़ी चलाते समय एकदम से ब्रेक न लगाएं। जब भी रेड लाइट नजदीक हो गाड़ी की स्पीड को धीमा कर लें और फिर उसी हिसाब से ब्रेक लगाएं।

सही समय पर गीयर बदलें:

जब भी आप गाड़ी चलाते समय पहले से तीसरे गियर पर डाल देते हैं और उपयुक्त स्पीड प्राप्त कर लेते हैं। एक दम से कार में एक्सीलरेट ना दें और गियर स्पीड के हिसाब से बदले।

रेड लाइट पर इंजन बंद कर लें:

अपनी गाड़ी के फ्यूल की बचत करने के लिए रेड लाइट पर इंजन को बंद कर लें।

टायर्स में पर्याप्त प्रेशर रखें:

कार मेकर्स की ओर से सुझाए गए लेवल पर टायर में प्रेशर मेंटेन करें। इससे रोलिंग रेसिसटेंट ठीक रहेगी और एयर प्रेशर खत्म करने में मदद मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि रोलिंग रेसिसटेंट फ्यूल दक्षता को सीधे तौर पर प्रभावित करता है।  

कार में ना रखें ज्यादा वजन:
अगर आप अपनी कार में जरूरत से ज्यादा सामान रखते हैं तो इससे आपकी कार की माइलेज पर असर पढ़ सकता है, दरअसल कार कंपनियां एक निश्चित वजन के तहत अपनी गाड़ियों की माइलेज टेस्ट करती हैं। लेकिन कई बार लोग कार को ओवरलोड कर लेते हैं जिसकी वजह से इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है और इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है, इसलिए ध्यान रहे कार में फालतू वजन नहीं रखें।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.