Move to Jagran APP

ये है सबसे ज्यादा माइलेज वाली कारें, कीमत ढ़ाई लाख रूपये से भी कम

भारतीय कार बाज़ार में लगभग हर कीमत में आपको कार मिल जायेंगी। लेकिन एक मिडिल क्लास फैमिली एक ऐसी कार की चाहत रखती है

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 12:40 PM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 01:53 PM (IST)
ये है सबसे ज्यादा माइलेज वाली कारें, कीमत ढ़ाई लाख रूपये से भी कम

नई दिल्ली (बनी कालरा) भारतीय कार बाज़ार में लगभग हर कीमत में आपको कार मिल जायेंगी। लेकिन एक मिडिल क्लास फैमिली एक ऐसी कार की चाहत रखती है जो बढ़िया माइलेज भी देती हो साथ ही उसने बजट में भी आती हो। जागरण की टीम आपके लिए 4 ऐसी कारें लेकर आई जो आपकी जरूरत के हिसाब से एकदम फिट है...

loksabha election banner

टाटा नैनो
कीमत: 2.15 लाख रूपये से शुरु
माइलेज: 25.4 kmpl

देश की सबसे सस्ती कार नैनो अब काफी बदल सी गई है अब यह पहले से ज्यादा इम्प्रूव और शानदार लगती है। नैनो में अब आपको कई सारे वेरिएन्ट्स मिलेंगे इतना ही नहीं अब यह कार CNG में भी आ चुकी है खैर यहां हम बात सिर्फ पेट्रोल मॉडल की कर रहे रहे है। दिल्ली में नैनो नेक्स्ट जेन की एक्स शो रूम कीमत 2.15 लाख रूपये से शुरु होती है। इंजन की बात करें तो कार में 624cc का पेट्रोल इंजन लगा है जो 38ps की पॉवर देता है साथ ही 51nm टार्क इके अलावा इसमें 4 स्पीड गियर लगे है कार की टॉप स्पीड 105 kmph है और एक लीटर में यह 25.4 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। लुक्स के मामले में कार अब अच्छी दिखती है वही इसमें 4 लोगों के बैठने की बढ़िया जगह है वैसे पांच लोग भी इसमें सफ़र कर सकते है। कम कीमत बढ़िया लुक्स और माइलेज इस कार की ख़ासियतें हैं।

यह भी पढ़े: माइलेज इतनी की जानकर हैरान हो जायेंगे

मारुति ऑल्टो
कीमत: 2.49 लाख रुपए से शुरु
माइलेज: 24.7kmpl

ऑल्टो 800 कार देश की सबसे अधिक बिकने वाली छोटी कार है। मिडिलक्लास फैमिली की यह सबसे पसंदीदा कार भी है। कम कीमत और लो मेंटेनन्स कॉस्ट इस कार के प्लस पॉइंट है। इसमें 800cc का इंजन लगा है जो 47bhp की पॉवर और 69nm का टार्क देता है। लेकिन इस बार कंपनी ने ऑल्टो 800 की माइलेज को 9% ज्यादा बढ़ा दिया है जिसकी मदद से कार अब 24.7kmpl की माइलेज देगी। दिल्ली ने ऑल्टो 800 की कीमत 2.49 लाख रुपए से शुरु होती है। यहां कीमत सिर्फ इसके पेट्रोल वेरिएन्ट्स की है। आप इस कार को 3 साल या 5 साल की आसन EMI पर खरीद सकते है। कार का रख रखाव भी ज्यादा महंगा नहीं पड़ता।

यह भी पढ़े: 6000 में घर लाइए स्कूटर और 15000 में बाइक

यह भी पढ़े: 4 शानदार बाइक्सजिनके दीवाने हैं लोग

डेटसन रेडी-गो
कीमत: 2.38 लाख रुपए से शुरु
माइलेज: 25.17

कम कीमत में डेटसन की रेडी-गो इम्प्रेस करती है। यह वाकई एक अच्छी दिखने वाली कार कही जा सकती है। इसका फ्रंट लुक स्पोर्टी और मॉडर्न है जबकि साइड प्रोफाइल स्टाइलिश लगता है। इतना ही नहीं पीछे से भी यह बेहतर नज़र आती है। इसका डिजाइन ऐसा है की हर ऐज ग्रुप इसे खरीदना चाहेगा। कार में स्पेस अच्छा है लेकिन कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग की गई है। इसका 800cc इंजन बढ़िया परफॉर्म करता है यह इंजन 54bhp की पॉवर देता है जो की ऑल्टो800 के मुकाबले 8bhp ज्यादा है। वही एक लीटर में रेडी-गो 25.17 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। गर्मियों में इसका AC कमाल की कूलिंग करता है। रेडी-गो की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.38 लाख रुपए से शुरु होती है इस समय इस कार पर एक बढ़िया फाइनेंस स्कीम दी जा रही है।

रेनो क्विड 800
कीमत: 2.64 लाख रुपए से शुरु
माइलेज: 25.17

अपने SUV जैसे लुक्स और फीचर्स के दम पर क्विड ने अपने सेगमेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। इसके 800cc इंजन वाले मॉडल को अभी काफी पसंद किया जा रहा है। इसका फ्रंट डिजाइन बेहद इम्प्रेस करता है जबकि इसके रियर में कोई ख़ास आकर्षण नज़र नहीं आता। क्विड का कैबिन फ्रेश और बढ़िया लगता है इसमें कई अच्छे फीचर्स हैं, लेकिन टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट नेविगेशन सिस्टम काफी अच्छा है। इसके अलावा इसमें 800cc वाला इंजन लगा है जो 54bhp की ताक़त देता है और एक लीटर में क्विड भी 25.17 किलोमीटर की माइलेज देती है। क्विड की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 2.64 लाख रुपए से शुरु होती है। हांलाकि इसकी कीमत नैनो, ऑल्टो और क्विड से थोड़ी ज्यादा है पर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ाकर इस कार को खरीद सकते है।

ऑटो जगत की बड़ी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.