Move to Jagran APP

घने कोहरे गाड़ी चलाने के ये हैं सही तरीके

भारत में में कोहरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर जगह कोहरा ही कोहरा दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गयी है। ऐसे में ड्राइविंग करना

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 10:10 AM (IST)Updated: Sun, 11 Dec 2016 12:21 PM (IST)
घने कोहरे गाड़ी चलाने के ये हैं सही तरीके

नई दिल्ली (बनी कालरा) सर्दियां शुरु हो गयी है। भारत में में कोहरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर जगह कोहरा ही कोहरा दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गयी है। ऐसे में ड्राइविंग करना तो ओर भी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में दुर्घटना के चांस थोड़े ज्यादा रहते है। लेकिन कुछ सावधानियां बरती जायें तो कोहरे में भी ड्राइविंग सुरक्षित हो सकती है। हम आपको कुछ ऐसे ख़ास टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से सफर सेफ और सुहाना बन सकता है...

loksabha election banner

घने कोहरे में ऐसे करें सेफ ड्राइव..

कोहरे में गाड़ी के हेडलैम्प्स को हाई बीम पर बिलकुल न रखें क्योकिं इससे कोहरे में रोशनी फ़ैल जाती है और सामने कुछ नजर नहीं आता।

फोग लैंप का प्रयोग करें और हेडलैम्प्स लो बीम पर रखें। इससे देखने में आसानी होगी और सामने से आ रही गाड़ी भी आपको ठीक से देख पायेगी।

कोहरे में सिर्फ फॉग लाइट्स ऑन करके ड्राइविंग करना भी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाइ गाड़ी को फॉग लाइट्स दिखाई नहीं देतीं। इसलिए फोग लाइट्स के साथ साथ हेडलैम्प्स भी ऑन रखें।

कोहरे में आपके आगे चल रही गाड़ी से उचित दूरी बना के रखें यह भी एक सेफ तरीका है ड्राइविंग का।

जब भी आपको कहीं मुड़ना हो तो एक दम से इंडिकेटर न दे, यह खतरनाक साबित हो सकता है, मुड़ने से कुछ देर पहले इंडिकेटर ओं कर दे जिससे दूसरी गाडिय़ों को टाइम मिलेगा।

कोहरे में अक्सर सड़कें गीली रहती हैं इसलिए ब्रेक के लिए ज्यादा दूरी रखना अच्छा रहता है।

हाईवे पर सड़कों के किनारे पर बनी पीली लाइन को फॉलो करके भी आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है।

घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं, जिससे आपकी गाड़ी एक सीधी दिशा में बिना इधर-उधर भटके चलती रहेगी।

हाईवे पर सड़कों के किनारे पर बनी पीली लाइन को फॉलो करके भी आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है।

कोहरे में कभी भी हाई स्पीड पर गाड़ी न चलायें और आगे चल रहे किसी गाड़ी को को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी रखें तो सही मौका मिलने पर ही ओवर टेक करें।

अगर आपकी कार में फोग लैम्प्स नहीं है तो लगवा लें क्योकिं ये धूंध को काटने में मददगार साबित होते हैं।

आप सभी अपनी-अपनी गाड़ियों के पीछे रिफलेक्टर जरूर लगवाएं। रेडियम टेप भी काफी कारगर रहती है।क्योकिं लाइट पड़ने पर ये चमकने लगती है और पीछे से या सामने से आ रहे वाहन को आपकी स्थिति का अनुमान हो जाता है

यदि आपको किसी कारणवश रुकना पड़े तो गाड़ी को सड़क किनारे खड़ा करें उसके बाद पार्किंग इंडिकेटर ऑन कर दें

कोहरे में पार्किंग इंडिकेटर ऑन करके ही कार चलायें और अगर मुड़ना हो तो पार्किंग इंडिकेटर कुछ समय पहले हे बंद कर दे फिर जिस साइड मुड़ना हो वहां का इंडिकेटर चालू कर दें

एक और सबसे ख़ास बात जहां तक संभव हो अगर कोहरा पड़ रहा है तो सड़कों पर न निकलें। बहुत जरूरी होने पर ही कोहरे में वाहन को लेकर जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.